Sunday, May 12, 2024
Advertisement

JEE And NEET Exams : जेईई मेन और नीट परीक्षा देने के लिए इन नियमों का करना होगा पालन, जरूर पढ़ लें ये गाइडलाइंस

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया- परीक्षाओं के आयोजन के पहले और बाद में केंद्रों को साफ करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है, नए दिशा-निर्देश दिए गए हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2020 14:27 IST
jee- India TV Hindi
Image Source : FILE JEE And NEET Exams

जेईई मेंस और नीट परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा के बाद से इस पर विवाद शुरू हो गया है। कोरोना संकट के बीच शिक्षा से लेकर राजनीतिक जगत से इन परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की जा रही है। लेकिन शिक्षा मंत्रालय की ओर से फिलहाल तारीखों में किसी प्रकार के बदलाव की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में यह तय है कि JEE (Main) परीक्षा 1 से 6 सितंबर तक और NEET (UG) परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित कराई जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने परीक्षाओं को तिथि को कंफर्म कर दिया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया- परीक्षाओं के आयोजन के पहले और बाद में केंद्रों को साफ करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है, नए दिशा-निर्देश दिए गए हैं और (मांग पर) व्यापक दिशानिर्देशों के आधार पर हाथ के दस्ताने ,COVID-19 सभी संकायों के लिए सलाह के लिए COVID के मद्देनजर केंद्र प्रबंधन के लिए दिशानिर्देश जो कि शिक्षा मंत्रालय द्वारा मानक तय किए गए हैं उसके आधार पर जारी किए गए एसओपी की तर्ज पर बनाए गए है। वहीं सूत्रों के मुताबिक सरकार की तरफ से साफ कर दिया गया है कि सुप्रीम कोर्ट के विस्तृत फैसले के बाद आप जेईई मुख्य परीक्षा और नीट की परीक्षा को स्थगित नहीं किया जाएगा।

JEE And NEET परीक्षााओं के लिए ये हैं दिशा निर्देश 

1. गृह मंत्रालय द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लागू किए गए सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन यहां भी करना होगा। परीक्षा केंद्र पर सभी छात्र, फैकल्टी और स्टाफ को सोशल को 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।

2. परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले सभी छात्रों, फैकल्टी मेंबर और अन्य स्टाफ का तापमान मापा जाएगा। निर्धारित मानकों के अनुसार जिन छात्रों का तापमान 37.4C/99.4F से कम होगा उसी को परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति होगी।
3. नियमों के अनुसार जिनको बुखार होगा उनके लिए एक अलग कमरे का इंतज़ाम किया जाएगा। जिसमें बैठकर वो परीक्षा दे सकेंगे।
4.हर छात्र को इस बात का प्रमाण देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना के मरीज़ के संपर्क में आए हैं।
5.छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले साबुन या हैंडवॉश से हाथ भी धोना होगा।
6. परीक्षा केंद्रों में पानी की व्यवस्था नहीं की जाएगी। उन्हें घर से पानी की बोतल लाने के लिए कहा गया है।
7. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर ही फेस मास्क, ग्लव्ज दिया जाएगा। सभी को इसे पहनना अनिवार्य होगा।
8. सभी छात्रों को एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र का लिंक होगा। जिसकी मदद से वे गूगल मैप की सहायता से परीक्षा केंद्र पहुंच सकते हैं।
9. परीक्षा देने के बाद भी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement