Sunday, April 28, 2024
Advertisement

JEE Mains Exam Dates: जेईई परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानिए- पूरी डिटेल

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Mains के तीसरे और चौथे चरण की तारीखों का ऐलान किया।

Nidhi Taneja Reported by: Nidhi Taneja @nidhiindiatv
Updated on: July 06, 2021 23:04 IST
JEE Mains Exam Dates: जेईई परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानिए- पूरी डिटेल- India TV Hindi
JEE Mains Exam Dates: जेईई परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानिए- पूरी डिटेल

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा JEE Mains के तीसरे और चौथे चरण की तारीखों का ऐलान किया। शिक्षा मंत्री ने बताया कि JEE Mains परीक्षा का तीसरा चरण 20 से 25 जुलाई के बीच और चौथा चरण 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा।

मंत्री ने कहा, "जिन छात्रों ने कोविड सहित किसी भी कारण से तीसरे चरण के लिए आवेदन नहीं किया था, उन्हें आज रात यानी छह जुलाई से आठ जुलाई की रात 11.50 बजे तक फिर से ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया जाएगा।" उन्होंने कहा कि जो चौथे चरण के लिए आवेदन करने से चूक गए हैं, वह 9 जुलाई से 12 जुलाई के बीच फिर से आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, "सिर्फ इतना ही नहीं, आप अपनी इच्छा और सुविधा के अनुसार निर्धारित तीन दिन के भीतर अपने परीक्षा केंद्र वरीयताओं को भी बदल सकेंगे। हम आपकी सुविधा के अनुसार केंद्रों का देने का प्रयास करेंगे।"

गौरतलब है कि चालू अकादमिक सत्र से जेईई मेन्स की प्रवेश परीक्षा साल में चार चरणों में आयोजित की जा रही है ताकि छात्रों को सुविधा रहे और उन्हें स्कोर बेहतर करने कर अवसर प्राप्त हो सके। इसके तहत प्रथम चरण का आयोजन फरवरी में तथा दूसरे चरण का आयोजन मार्च में हो चुका है। 

तीसरे चरण का आयोजन अप्रैल तथा चौथे चरण का आयोजन मई में होना था लेकिन कोरोना वायरस महामारी के प्रसार के कारण प्रवेश परीक्षा का तीसरा एवं चौथा चरण स्थगित कर दिया गया था। इसके अलावा जेईई एडवांस प्रवेश परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। इसका आयोजन 3 जुलाई को होना था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement