Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बिहार में मैट्रिक परीक्षा आज से, 16.84 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मैट्रिक (10 वीं) परीक्षा 2021 की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इस साल मैट्रिक की परीक्षा में कुल 16,84,466 विद्यार्थी शामिल होंगे,

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 17, 2021 10:29 IST
Matriculation exam in Bihar from today, 16.84 lakh...- India TV Hindi
Image Source : FILE Matriculation exam in Bihar from today, 16.84 lakh candidates will be included

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा मैट्रिक (10 वीं) परीक्षा 2021 की तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इस साल मैट्रिक की परीक्षा में कुल 16,84,466 विद्यार्थी शामिल होंगे, इसमें 8,37,803 छात्राएं और 8,46,663 छात्र हैं। इन परीक्षार्थियों के लिए राज्यभर में 1,525 केंद्र बनाए गए हैं। समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 17 फरवरी से 24 फरवरी तक चलने वाली परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि कदाचारमुक्त परीक्षा आयोजित करने के लिए इस बार उत्त्र पुस्तिका और ओएमआर पर परीक्षार्थी की तस्वीर लगी होगी। यह वही तस्वीर होगी जो परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र में होगी। उन्होंने हालांकि यह भी बताया कि अगर किसी परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र की तस्वीर में त्रुटि होगी तो भौतिक सत्यापन कर प्रवेश दिया जाएगा।

इस साल समिति ने मैट्रिक के परीक्षार्थियों को जूते-मोजे पहनकर आने की अनुमति प्रदान कर दी है। कोरोना काल में होने वाली इस परीक्षा को लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक तैनात किया जाएगा। समिति ने दस सेटों में प्रश्न पत्र तैयार किया है। प्रश्न पत्र सेट का कोड, ए से लेकर जे तक दिया गया है।

उन्होंने बताया कि किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए बिहार बोर्ड ने कंट्रोल रूम स्थापित किया है।बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से हर जिले में चार मॉडल परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे। यहां सभी परीक्षार्थी छात्राएं होंगी। मॉडल परीक्षा केंद्रों पर वीक्षक एवं दंडाधिकारी भी महिलाएं ही होंगी।

परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के दस मिनट पहले तक परीक्षा भवन में प्रवेश मिलेगा। निर्धारित समय के बाद आने पर परीक्षार्थियों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी से परीक्षार्थियों पर नजर रखी जाएगी।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement