Monday, April 29, 2024
Advertisement

MP TET 2023 का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब से शुरू हो जाएंगे आवेदन; पढिए पूरी खबर डिटेल

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड यानी MPESB ने हाई स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा MP HSTET 2023 के लिए नोटिफिकेश जारी कर दिया है।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: December 27, 2022 23:32 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

मध्य प्रदेश में टीचिंग की नौकरी की चाहत रखने वालों के लिए एक अच्छी खबर आई है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड यानी MPESB ने हाई स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा MP HSTET 2023 के लिए नोटिफिकेश जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार जो इस MPESB हाई स्कूल TET 2023 के एग्जाम में इंटरेस्टेड हैं और एलिजिबिलिटी को पूरा करते हैं, वे इसमें ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

इस दिन कर सकेंगे आवेदन

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड(MPESB) द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन के मुताबिक इच्छुक उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए 12 जनवरी 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इसमें अप्लाई करने के लिए आखिरी तारीख 27 जनवरी 2023 तय की गई है। MPESB को पहले प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड कहा जाता था। 

इतनी है एग्जाम फीस

इस पात्रता परीक्षा में बैठने के सामान्य वर्ग के उम्मीदावार को 660 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, अनसूचित जाति(SC), अनुसूचित जनजाति(ST) और ओबीसी(OBC) को 360 रपये का भुगतान करना होगा। उम्मीदवार इसका पेमेंट कैश/ डेबिट कार्ड/ क्रेडिट कार्ड/ नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

ये है आयु सीमा

नोटिफिकेशन के अनुसार इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार की आयु मिनिमम 21 साल तय की गई, जबकि अधिकतम 40 वर्ष तय की गई है। इससे संबंधित ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

ये योग्यता होनी चाहिए

इच्छुक उम्मीदवार के लिए इस परीक्षा में भाग लेने के लिए उसके चुने हुए संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए और उम्मीदवार कम से कम सेकेंड डिवाजन से पास होना चाहिए। इसके अलावा उम्मीदवार को बीएड(B.Ed) पास होना भी आवश्यक है। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement