Thursday, April 25, 2024
Advertisement

NEET 2020: जल्द जारी होगी आंसर की, इन स्टेप्स से कर सकेंगे डाउनलोड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही 13 सितंबर को आयोजित की गई मेडिकल कॉलेज में दाखिले की प्रवेश परीक्षा नीट की आंसर की जारी करेगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 14, 2020 13:12 IST
neet 2020 answer key to be released soon, check steps to...- India TV Hindi
Image Source : PTI neet 2020 answer key to be released soon, check steps to download here

NEET 2020 Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही 13 सितंबर को आयोजित की गई मेडिकल कॉलेज में दाखिले की प्रवेश परीक्षा नीट की आंसर की जारी करेगी। प्रवेश परीक्षा की 'आंसर की'  आमतौर पर देश भर में परीक्षा के आयोजन के कुछ दिनों बाद जारी की जाती है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 का आयोजन 13 सितंबर को देश भर के विभिन्न केंद्रों में किया गया था। इस वर्ष देश भर में मेडिकल प्रवेश परीक्षा के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए।

NEET 2020: 'आंसर की'  कैसे डाउनलोड करें

  • NEET 2020 की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ अर्थात् ntaneet.nic.in
  •  होमपेज पर, उम्मीदवारों के लॉगिन अनुभाग पर क्लिक करें
  • आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा
  • अपना लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करें
  • 'आंसर की'  देखने के लिए एक टैब दिखाई देगा
  • 'आंसर की'  डाउनलोड करें और अपने अंकों का मूल्यांकन करने के लिए इसे अपने उत्तरों के साथ मिलान करें

वहीं देशभर में रविवार को नीट परीक्षाएं हुई हैं। जेईई की ही भांति नीट परीक्षाओं के लिए भी सभी परीक्षा केंद्रों पर विशेष इंतजाम किए गए थे। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का सबसे अधिक ध्यान रखा गया। दिल्ली में 111 केंद्रों पर नीट की परीक्षा आयोजित की गई हैं। वहीं पूरे देश भर में 3862 केंद्रों पर यह परीक्षा ली गई। परीक्षा केंद्रों के मुख्य द्वार पर ही थर्मल स्कैनर से सभी अभ्यार्थियों का तापमान जांचा गया। एनटीए यानी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा तय नियम के मुताबिक एक परीक्षा केंद्र पर एक समय में 90 छात्र ही प्रवेश किए।

परीक्षा खत्म होने के बाद 24-24 के ग्रुप में छात्रों को बाहर लाया गया। ऐसा इसलिए किया गया  ताकि परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की भीड़ न लगे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन हो सके। परीक्षा केंद्र पर छात्रों ने कोरोना लक्षण न होने का सेल्फ डिक्लेरेशन भी दिया। दिल्ली में नीट परीक्षा के लिए जहां 111 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, वहीं उत्तर भारत में सबसे अधिक 320 परीक्षा केंद्र उत्तर प्रदेश में हुई। महाराष्ट्र में 615 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। 322 केरल परीक्षा केंद्र केरल में हैं। एनटीए ने कहा, कोरोना संक्रमण के प्रति सावधानी बरतते हुए प्रत्येक परीक्षा केंद्र को सैनिटाइज किया गया है। परीक्षा केंद्र के फर्श, दीवारों,फर्नीचर, लिफ्ट, सीढ़ियां और रैम आदि सभी स्थानों को पूरी तरह से सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई थी।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement