Monday, April 29, 2024
Advertisement

NVS Class 6 Admission 2024: कल खत्म हो रहे एनवीएस कक्षा 6 के लिए रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें आवेदन

नवोदय स्कूल में अपने बच्चे का कराना चाहते हैं एडमिशन तो ये खबर आपके काम की है। एनवीएस कक्षा 6 के लिए रजिस्ट्रेशन कल खत्म हो रहे हैं वे उम्मीदवार जो अपना रजिस्ट्रेशन अब तक नहीं करा सके हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 16, 2023 16:03 IST
NVS Class 6 admission- India TV Hindi
Image Source : NAODHAYA VIDHYALA कल खत्म हो रहे एनवीएस कक्षा 6 के लिए रजिस्ट्रेशन

नवोदय विद्यालय समिति एनवीएस कक्षा 6 में एडमिशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 17 अगस्त, 2023 को बंद कर देगी। जो उम्मीदवार जेएनवीएसटी कक्षा VI के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट  navodaya.gov.in पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए जेएनवी में कक्षा-6 में एडमिशन के लिए जेएनवी चयन परीक्षा दो चरणों (4 नवंबर और 20 जनवरी, 2024) में आयोजित की जाएगी। दोनों दिन परीक्षा सुबह 11.30 बजे से आयोजित की जाएगी। जेएनवी चयन परीक्षा 2024 का रिजल्ट मार्च/अप्रैल, 2024 तक घोषित होने की उम्मीद है। उम्मीदवार आवेदन पोर्टल से रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं।

एक उम्मीदवार जो किसी जिले में कक्षा 5 की पढ़ाई कर रहा है, उसे केवल उसी जिले में जेएनवी में एडमिशन के लिए आवेदन करने की अनुमति है। जेएनवीएसटी के लिए आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करके कर सकते हैं।

Direct link to apply

NVS Class 6 Admission 2024: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाएं।

फिर होमपेज पर 'एनवीएस कक्षा VI पंजीकरण' लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद, “कक्षा VI पंजीकरण 2024 के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करें।
फिर एप्लीकेशन फार्म भरें
इसके लिए सभी जरूरी डाक्यूमेंट अपलोड करें
फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें
अंत में फॉर्म सबमिट करें और आगे के उपयोग के लिए उसका प्रिंटआउट अपने पास रखें।

 75% सीटें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से

किसी जिले में कम से कम 75% सीटें जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से अस्थायी रूप से चुने गए उम्मीदवारों द्वारा भरी जाती हैं। शेष सीटें खुली हैं जो योग्यता के आधार पर जिलों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के उम्मीदवारों से भरी जाएंगी। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

हाईकोर्ट ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के एक फैसले को दी चुनौती, 5 वर्षीय इंटेग्रेटेड लॉ कोर्स से जुड़ा है मामला 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement