1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. राहुल ने नीट परीक्षा के बहाने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा काश उद्योगपतियों की तरह छात्रों की भी चिंता होती

राहुल ने नीट परीक्षा के बहाने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा 'काश उद्योगपतियों की तरह छात्रों की भी चिंता होती'

Rahul Gandhi: तमाम विवादों और राजनीतिक बयानबाजी के बीच राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानि नीट NEET exam आज ​रविवार को आयोजित किए जा रही हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 13, 2020 10:44 IST
Rahul Gandhi- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Rahul Gandhi

तमाम विवादों और राजनीतिक बयानबाजी के बीच राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा यानि नीट NEET exam आज ​रविवार को आयोजित किए जा रही हैं। इस बीच राहुल गांधी ने नीट परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। इसके साथ ही उन्होंने उन छात्रों के प्रति भी संवेदना व्यक्त की है जो कोविड19 या बिहार की बाढ़ के चलते परीक्षा देने में असफल रहे हैं। वहीं इन शुभकामनाओं और संवेदनाओं के बीच राहुल ने केंद्र पर निशाना भी साधा है। राहुल ने केंद्र पर छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ का आरोप लगाया है। 

राहुल ने ट्वीट में लिखा कि, NEET परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को मेरी शुभकामनाएं और मेरी सहानुभूति उन लोगों के लिए है जो कोविड महामारी और बाढ़ के कारण इसे नहीं दे सकते। काश मोदी जी जेईई-नीट के उम्मीदवारों और छात्रों के बारे में उतने ही चिंतित होते, जितना वे अपने क्रोनी कैपिटलिस्ट दोस्तों को लेकर होते हैं। 

3862 केंद्रों पर नीट परीक्षा आज

आज रविवार (13 सितंबर) को देशभर में नीट की परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। विभिन्न राज्यों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों से भी परीक्षा केंद्रों में पर्याप्त सुरक्षा एवं सुविधा मुहैया कराने को कहा गया है। बता दें कि 17 सितंबर तक छात्र जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 सितंबर को जारी होंगे। जेईई एडवांस में जेईई मेन के नतीजों के आधार पर 2.5 लाख छात्रों को परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी।

परीक्षा केंद्रों को खास निर्देश

परीक्षा के आयोजन के लिए परीक्षा केंद्रों को खास निर्देश दिए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र में सभी उम्मीदवारों, परीक्षाकर्मी और कर्मचारियों के लिए इन्वेंटरी ग्लव्स और मास्क उपलब्ध होंगे। इसके अलावा सैनिटाइजर, वाशरूम में हैंडवाश, साबुन उपलब्ध होंगे। प्रवेश द्वार पर थर्मल गन से चेकिंग होगी, इसके अलावा हेल्थ मिन‍िस्ट्री की गाइडलाइंस पर परीक्षा केंद्र को पूरी तरह तैयार किया जाएगा।

अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा 

इस साल अंगूठे का निशान नहीं लिया जाएगा। ब‍िना छुए ही इस बार हाईटेक तरीकोंं से उम्मीदवारों की तलाशी ली जाएगी। परीक्षा हॉल में करीब 3 फुट चौड़ी टेबल उपलब्ध कराई जाएगी। परीक्षक बिना किसी को छुए उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट्स चेक करेंगे। सिग्नेचर के साथ मैनुअल अटेंडेंस (हाथों में दस्ताने पहनकर) ली जाएगी। 

प्रोटोकॉल की ये जरूरी बातें

1- मास्क पहनना जरूरी होगा

2- हाथों में पहनने होंगे दस्ताने
3- पारदर्शी पानी की बोतल
4- 50 ml का हेंड सैनिटाइजर
5- एडमिट कार्ड, ID कार्ड सहित परीक्षा से संबंधित डॉक्यूमेंट्स 
6- नकल रोकने के लिए मेटल डिटेक्टर से छात्रों की जांच होगी
7- किसी भी प्रकार की धातु आदि से बने प्रोडेक्ट को अपने साथ न लाएं
8- मेटल डिटेक्टर दूर से जांच करेगा, इस दौरान छात्र के सीधे संपर्क में कोई नहीं होगा
9- मास्क और दस्ताने को डस्टबिन में ही डालना होगा
10-परीक्षा केंद्र में सेंटर की ओर से पानी उपलब्ध नहीं कराया जाएगा

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X