ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. UP TET: पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द, 23 लोग गिरफ्तार, जानें कब होगा दोबारा एग्जाम

UP TET: पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द, अब तक 23 लोग गिरफ्तार, जानें कब होगा दोबारा एग्जाम

लीक पेपर मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था। यूपीएसटीएफ ने दर्जनों लोगों को उठाया है और पूछताछ कर रही है। इस बार यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 28, 2021 13:20 IST
UP TET: पेपर लीक होने के...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE UP TET: पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द, जानें कब होगा दोबारा एग्जाम

Highlights

  • मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था पेपर।
  • यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 (TET) रद्द कर दी गई है। पेपर लीक होने के बाद अचानक पेपर रद्द कर दिया गया इससे 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों को परेशान होना पड़ा। एक महीने बाद यह दोबारा परीक्षा होगी जिसमें अभ्यर्थियों को दोबारा फीस नहीं देनी होगी। पेपर लीक मामले में यूपीएसटीएफ कई लोगों से पूछताछ कर रही है और अब तक 23 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। लीक पेपर मथुरा, गाजियाबाद और बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हुआ था। बता दें कि इस बार यूपी टीईटी के लिए 21,62,287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

बता दें कि यूपी TET का पेपर रविवार को होना था। परीक्षा दो पालियों में होनी थी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी जिसके लिए 2,554 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इन पर 12,91,628 परीक्षार्थी शामिल होने थे। दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होनी थी, जिसके लिए 1,747 परीक्षा केंद्र बने थे। इन पर 8,73,553 परीक्षार्थियो को शामिल होना था। पहली बार केंद्रों की निगरानी के लिए लाइव सीसीटीवी सर्विलांस की व्यवस्था की गई थी। परीक्षा से कुछ देर पहले ही वॉट्सऐप ग्रुप में पेपर लीक हो गया।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक सॉल्वर गैंग से जुड़े कई लोगों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया गया है। प्रशांत कुमार ने बताया कि गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा में व्हाट्सएप ग्रुप पर एग्जाम का पेपर वायरल हुआ था जिसके बाद परीक्षा को रद्द करना पड़ा है। उन्होंने बताया कि पेपर कराने वाली एजेंसी को ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। वहीं अब ये एग्जाम एक महीने बाद फिर से होगा।

जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने UPTET के पेपर लीक होने के बाद एग्जाम रद्द करने का फैसला किया है। यूपी में करीब 2500 से अधिक सेंटरों पर एग्जाम हो रहा था पेपर लीक की खबर के बाद तुरंत सरकार ने यह फैसला किया है।

elections-2022