Monday, April 29, 2024
Advertisement

ना भारी फीस का झंझट... ना मोटा इनवेस्टमेंट, ये 5 सस्ते सर्टिफिकेट कोर्स आपको बना देंगे बिजनेसमैन

अपना काम शुरू करने के लिए अच्छा खासा इनवेस्टमेंट चाहिए और बहुत से लोगों के पास इतना पैसा होता नहीं है। लेकिन आज हम आपको पांच ऐसे सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में बताएंगे, जिसे करने के बाद आप खुद का अपना काम शुरू कर सकते हैं वो भी बेहद कम लागत में या यूं कहें एक दम मुफ्त में।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: October 30, 2022 20:28 IST
ये 5 सस्ते सर्टिफिकेट कोर्स आपको बना देंगे बिजनेसमैन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ये 5 सस्ते सर्टिफिकेट कोर्स आपको बना देंगे बिजनेसमैन

बेरोजगारी के इस दौर में सबको नौकरी मिलना मुश्किल है। कई बार तो नौकरी मिल भी जाती है, लेकिन कब तक नौकरी रहेगी इसकी कोई गारंटी नहीं होती। दरअसल, प्राइवेट कंपनियों में जितनी तेजी से नौकरी मिलती है, उतनी ही तेजी से लोगों को छटनी भी होती है। ऐसे में अक्सर युवा यही सोचते रहते हैं कि काश कोई उनका अपना काम होता तो कितना बेहतर होता। हालांकि, अपना काम शुरू करने के लिए अच्छा खासा इनवेस्टमेंट चाहिए और बहुत से लोगों के पास इतना पैसा होता नहीं है कि वह अपना काम शुरू कर सकें। लेकिन हम अब आपकी इस मूसिबत का हल लेकर आए हैं। आज हम आपको पांच ऐसे सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में बताएंगे, जिसे करने के बाद आप खुद का अपना काम शुरू कर सकते हैं वो भी बेहद कम लागत में या यूं कहें एक दम मुफ्त में।

CCTV एक्सपर्ट कोर्स

आज कल हर दुकान हर घर में CCTV लगा होता है। सुरक्षा की वजह से इसकी मार्केट में डिमांड भी खूब बढ़ रही है। लेकिन आप ऐसे कितने लोगों को जानते हैं, जो सीसीटीवी एक्सपर्ट का कोर्स किए हों और उन्हें यह काम बेहतर तरीके से आता हो। आप अगर सीसीटीवी एक्सपर्ट का कोर्स कर लेते हैं तो आप बड़े आराम से अपना काम शुरू कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात की यह कोर्स 3 या 6 महीने में ही पूरा हो जाता है और इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो माध्यम से कर सकते हैं। 

मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स

आज हर हाथ में आपको मोबाइल फोन देखने को मिलता है। जाहिर सी बात है जब इतनी मात्रा में फोन इस्तेमाल हो रहा है तो फोन बिगड़ता भी बड़ी मात्रा में होगा। सोचिए अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स कर लेते हैं तो आप रोज़ के अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए ज्यादा पैसे की भी जरूरत नहीं है और आप एक महीने या तीन महीने के ऑनलाइन कोर्स में यह अच्छे से सीख सकते हैं। सबसे बड़ी बात की अगर आपको लगता है कि आप इसके लिए एक दुकान नहीं ले सकते हैं तो आप यह काम घर से भी कर सकते हैं।

LED टीवी रिपेयरिंग कोर्स

टीवी हर घर में लगा रहता है। लेकिन अगर टीवी ठीक करने वालों की दुकान की तलाश आप करें तो पूरे इलाके में गिन चुनकर एक या दो ही मिलेंगे। अगर आप टीवी रिपेयरिंग का कोर्स किसी अच्छी जगह से कर लेते हैं तो आप किसी प्रकार की टीवी ठीक करने में माहिर हो जाएंगे। दूसरी बात की जब आप किसी संस्थान से ऐसा कोर्स करने के बाद अपना काम शुरू करते हैं, तो आप में एक प्रोफेशनलिज्म होता है, जो लोगों को दिखता भी है। टीवी ठीक करके के आप रोजाना अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए भी ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स मौजूद हैं। 

कंप्यूटर रिपेयरिंग कोर्स

कंप्यूटर रिपेयरिंग का कोर्स आपको कभी भी खाली बैठने नहीं देगा। बस आपको ध्यान ये रखना है कि आपको एडवांस कंप्यूटर रिपेयरिंग का कोर्स करना है, जिसमें लैपटॉप रिपेयरिंग भी आता हो। जेटकिंग जैसे संस्थान एक साल और 6 महीने का ऐसा कोर्स कराते हैं। यह कोर्स करने के बाद आप किसी कंपनी में आईटी की नौकरी भी कर सकते हैं और चाहें तो अपना काम भी शुरू कर सकते हैं। 

ग्रफिक्स डिजाइनिंग का कोर्स

ग्रफिक्स डिजाइनिंग सुन कर कई लोग इसे महंगा कोर्स समझ लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। ग्राफिक्स डिजाइनिंग का कोर्स ऑनलाइन या ऑफलाइन आप 6 महीने में कर सकते हैं। कई संस्थान तो यह तीन महीने में ही करा देते हैं। अगर आप ग्रफिक्स डिजाइनिंग सीख लेते हैं तो आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी मिल जाएगी। हालांकि, अगर आप अपने शहर में ही रह कर अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो भी आपको ग्रफिक्स डिजाइनिंग बहुत मदद कर सकता है। दरअसल, जबा आप एडवांस लेवल की ग्रफिक्स डिजाइनिंग सीख लेते हैं तो आप पोस्टर, बैनर, शादी के कार्ड और तमाम तरह के प्रिटिंग में माहिर हो जाते हैं, क्योंकि ग्रफिक्स डिजाइनिंग के जरिए आप एक साधाराण प्रिंटिंग वाले से बेहतर काम कर सकते हैं और आपके काम की वैल्यू भी साधारण प्रिटिंग वाले से ज्यादा होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement