Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

MBA पाठ्यक्रमों का विभिन्न भारतीय भाषाओं में होगा अनुवाद, IGNOU ने एआईसीटीई के साथ किया MoU साइन

IGNOU द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के मुतबिक, दोनों संगठनों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जो छात्रों को क्षेत्रीय भाषाओं में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 08, 2023 11:23 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY/FILE सांकेतिक फोटो

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के साथ MoU साइन किया है ताकि मातृभाषा में प्रबंधन शिक्षा की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय के एमबीए पाठ्यक्रमों का हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में अनुवाद किया जा सके। IGNOU द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के मुतबिक, दोनों संगठनों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं जो छात्रों को क्षेत्रीय भाषाओं में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

'बहुभाषी शिक्षा एक आवश्यकता है'

IGNOU के वाइस चांसलर प्रो नागेश्वर राव ने इस कार्यक्रम में बोलते हुए कहा, "नई शिक्षा नीति के तहत भारत में शिक्षा क्षेत्र को बदलने के लिए बहुभाषी शिक्षा एक आवश्यकता है। इग्नू ने एमबीए पाठ्यक्रमों को विभिन्न भारतीय भाषाओं में अनुवाद करने की पहल की है। एआईसीटीई के सहयोग से हिंदी, तेलुगू, उड़िया, तमिल, बंगाली और मराठी सहित अन्य। इससे उन छात्रों के लिए एमबीए पाठ्यक्रमों की पहुंच बढ़ाने में मदद मिलेगी जो अपनी मूल भाषा में सीखने में अधिक सहज हैं। भारतीय भाषाएँ उस भाषा की खाई को पाटने में भी मदद करेंगी जो अक्सर भारत के विभिन्न हिस्सों के छात्रों के बीच मौजूद होती है।"

'1 लाख से अधिक किताबें डाउनलोड की जा चुकी हैं'
प्रेस बयान के मुतबिक, डॉ. अमित कुमार श्रीवास्तव, निदेशक, फैकल्टी डेवलपमेंट सेल, एआईसीटीई ने विभिन्न भारतीय भाषाओं में तकनीकी पुस्तकों में एआईसीटीई के हस्तक्षेप और एमओयू में एआईसीटीई की भूमिका का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में तकनीकी पुस्तकों में AICTE के हस्तक्षेप और MoU में एआईसीटीई की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने आगे बताया कि 11 नवंबर, 2022 को ई कुम्भ पोर्टल के लॉन्च की तारीख से दुनिया के 47 देशों के उपयोगकर्ताओं से 1 लाख से अधिक किताबें डाउनलोड की जा चुकी हैं।

ये भी पढ़ें- Delhi High Court Recruitment: 127 पदों पर निकली भर्ती, ये रही पूरी वैकेंसी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement