Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Territorial Army Recruitment: टेरिटोरियल आर्मी में इतने पदों पर निकली भर्ती, जानें सेलेक्शन प्रोसेस

Territorial Army Recruitment: आर्मी में नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवरों के लिए एक अच्छी खबर है। इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में कई पदों पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2023 14:58 IST
सांकेतिक फोटो - India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो
Territorial Army Recruitment: आर्मी में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक शानदार मौका आया है। इंडियन आर्मा ने टेरिटोरियल आर्मी ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवदेन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवदेन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया  21 नवंबर चलेगी, उम्मीदवार इस तारीख तक ही आवेदन कर सकते हैं।
 
वैकेंसी डिटेल 
नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के मुताबिक इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 19 पदों को भरा जाएगा। इनमें- 
पुरुष- 18 पद
महिला- 1 पद
 
शैक्षिक योग्यता 
इस भर्ती में आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। 
 
सेलेक्शन प्रोसेस 
जिन अभ्यर्थियों के आवेदन पत्र सही पाए जाएंगे, उन्हें संबंधित प्रादेशिक सेना समूह मुख्यालय द्वारा प्रारंभिक साक्षात्कार बोर्ड (पीआईबी) द्वारा स्क्रीनिंग (लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार केवल लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर) के लिए बुलाया जाएगा। सफल उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) और मेडिकल बोर्ड में परीक्षण से गुजरना होगा।
 
आवेदन शुल्क 
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये का शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा।
 
क्या है टेरिटोरियल आर्मी 
टेरिटोरियल आर्मी (TA) भारत की एक सहायक सैन्य संगठन है। यह भारतीय सेना (Indian Army) को सहायता सेवाएं प्रदान करता है। इनकी भूमिका “रेगुलर सेना को स्थिर कर्तव्यों से मुक्त करना और प्राकृतिक आपदाओं से निपटने और आवश्यक सेवाओं के रखरखाव में नागरिक प्रशासन की सहायता करना” और “जब भी आवश्यकता हो नियमित सेना के लिए यूनिट प्रदान करना” होता है।
 
ये भी पढें:
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement