Friday, May 03, 2024
Advertisement

सिर्फ 12वीं पास हैं और करना चाहते हैं नौकरी, ये प्राइवेट जॉब्स आपको देंगी अच्छी सैलरी

क्या वो लोग जो अपनी पारिवारिक समस्या या खराब आर्थिक स्थिति के कारण आगे नहीं पढ़ पाए उन्हें नौकरी करने का हक नहीं है। ऐसा नहीं है, पढ़ाई जरूरी होती है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आप सिर्फ 12वीं पास हैं तो आपको नौकरी नहीं मिलगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 27, 2022 20:31 IST
12वीं पास लोगों के लिए नौकरी- India TV Hindi
Image Source : AP 12वीं पास लोगों के लिए नौकरी

बेरोजगारी के इस दौर में सबको नौकरी चाहिए, बिना नौकरी के आज के युग में सर्वाइव करना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन है। लेकिन क्या नौकरी सिर्फ उन्हीं लोगों को मिल सकती है जो अच्छे खासे पढ़े लिखे हों। क्या वो लोग जो अपनी पारिवारिक समस्या या खराब आर्थिक स्थिति के कारण आगे नहीं पढ़ पाए उन्हें नौकरी करने का हक नहीं है। ऐसा नहीं है, पढ़ाई जरूरी होती है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आप सिर्फ 12वीं पास हैं तो आपको नौकरी नहीं मिलगी। आज हम आपको ऐसी ही कुछ प्राइवेट नौकरियों के बारे में बताएंगे जो आपको सिर्फ 12वीं पास करने के बाद ही मिल जाएंगी।

कॉल सेंटर में जॉब 

कई बार आपने सुना होगा कि कॉल सेंटर में नौकरी निकली है, लेकिन वहां जाने के लिए आपको अच्छी अंग्रेजी आनी चाहिए और आप कम से कम ग्रेजुएट होने चाहिए। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अब कई ऐसी कंपनियां हैं जो 12वीं पास लोगों को भी नौकरी देती हैं। बशर्ते आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर करनी होगी।

बैक ऑफिस जॉब

किसी भी ऑफिस में कुछ लोगों की जरूरत होती है जो बैक ऑफिस अस्टिटेंट के पद पर काम करते हैं। ऐसे लोगों के पास ऑफिस के कई अंदरूनी काम होते हैं। ये काम छोटे-मोटे ही होते हैं लेकिन नौकरी ऑफिस के अंदर आराम की होती है। इसके साथ ही आपको इस नौकरी में ठीक-ठाक पैसे भी मिल जाते हैं।

बाउंसर की जॉब

अगर आपकी कद-काठी अच्छी है। आप बॉडीबिल्डिंग करते हैं, लेकिन आप सिर्फ 12वीं पास हैं, तो आप बाउंसर की नौकरी कर सकते हैं। कई सिक्योरिटी एजेंसी हैं जो अच्छे पैसे देकर ऐसे लड़कों को हायर करती हैं जो बाउंसर के लिए फिट हों। इसके साथ ही आप किसी क्लब वगैरा में भी बाउंसर की नौकरी कर सकते हैं।

शॉपिंग मॉल में जॉब

12वीं पास लोगों के लिए शॉपिंग मॉल में भी कई काम होते हैं। जैसे वहां ऑपरेशन टीम में या फिर सिक्योरिटी टीम में या फिर कस्टमर अटेंडेंट की जॉब। ये सभी जॉब्स 12वीं पास युवाओं को मिल सकती हैं। बस इसके लिए आपको अपनी पर्सनालिटी पर थोड़ा काम करना होगा। अब सवाल ये उठता है कि आपको ये जॉब मिलेगी कैसे? इसके लिए आपको अपने शहर के शॉपिंग मॉल में जाकर वहां के एडमिन या फिर मैनेजर से मिलना होगा और उन्हें समझाना होगा कि आप इस नौकरी के लिए कितने सही आदमी हैं।

प्रोडक्शन में जॉब

इस क्षेत्र में बहुत नौकरियां हैं। यहां दिन के हिसाब से पैसे मिलते हैं। दरअसल, जितने भी प्रोडक्ट आप अपने आस-पास देखते हैं उन्हें किसी ना किसी कंपनी में ही तैयार किया जाता है। आपको बस उन भारतीय कंपनियों के प्रोडक्शन सेंटर पर जाना होगा जहां ये प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं। जैसे मान लीजिए की आप किसी बोतल बनाने वाली कंपनी में काम करना चाहते हैं तो आपको वहां जाना होगा और वहां अपने अनुसार कोई काम चुन लेना होगा। बड़े-बड़े शहरों में तो कई ऐड भी लगे होते हैं सड़कों के किनारे कि फलां कंपनी में वर्कर की जरूरत है। ऐसे में अगर आपको कहीं काम नहीं मिल रहा है तो आप यहां काम कर सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement