Saturday, April 27, 2024
Advertisement

UP Board परीक्षा में पर्यवेक्षकों को मिलेंगे अब कम्प्यूटराइज्ड ID कार्ड, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में अब बेहद कम समय बचा हुआ है। बोर्ड परीक्षाएं पूरी तरह नकली विहीन कराने की हर संभव तैयारी कर रहा है। ऐसे में बोर्ड ने पर्यवेक्षकों के लिए यूनिक क्यूआर कोड और सीरियल नंबर से लैस कम्प्यूटराइज्ड पहचान पत्र पेश करने का फैसला लिया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 23, 2024 13:09 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड परीक्षाओं में अब बेहद कम समय बचा हुआ है। ऐसे में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार है। बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 22 से 9 फरवरी के बीच निर्धारित हैं। परीक्षा प्रक्रिया में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए, बोर्ड ने पर्यवेक्षकों के लिए यूनिक क्यूआर कोड और सीरियल नंबर से लैस कम्प्यूटराइज्ड पहचान पत्र पेश करने का फैसला लिया है। 

'लगभग 2.75 लाख परीक्षा पर्यवेक्षकों को मिलेंगे ये आईडी कार्ड'

अधिकारियों के अनुसार, लगभग 2.75 लाख परीक्षा पर्यवेक्षकों को ये पहचान पत्र प्राप्त होंगे, प्रत्येक में उनकी विशिष्टता सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग क्यूआर कोड और सीरियल नंबर होंगे। इस पहल का उद्देश्य परीक्षा के दौरान नकल को रोकना और नकल के किसी भी प्रयास को विफल करना है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने कहा कि क्यूआर कोड और सीरियल नंबर के कार्यान्वयन से पर्यवेक्षक के पहचान पत्र में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है।

परीक्षा पर्यवेक्षकों को डीआईओएस बांटेंगे ID कार्ड 

निर्धारित मानदंडों के अनुसार, संबंधित जिले के स्कूलों के जिला निरीक्षक (डीआईओएस) परीक्षा से पहले बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल से इन पहचान पत्रों को डाउनलोड करेंगे और उन्हें संबंधित परीक्षा पर्यवेक्षकों को आवंटित करेंगे। पहचान पत्र में पर्यवेक्षक की जानकारी होगी। इससे अन्य योग्य शिक्षकों को जरूरत पड़ने पर आगे आने की अनुमति मिलती है, खासकर यदि वे उस दिन परीक्षण किए जा रहे विषय से भिन्न विषय जानते हों। यह अभ्यास किसी पर्यवेक्षक द्वारा किसी परीक्षार्थी को नकल करने में सहायता करने की किसी भी संभावना को रोकेगा।

8,264 केंद्रों पर होगा परीक्षा का आयोजन 

बोर्ड राज्य के 75 जिलों में फैले 8,264 केंद्रों पर कक्षा 10 और 12 की परीक्षा आयोजित करेगा। बोर्ड की ओर से दोनों कक्षाओं का शेड्यूल भी साझा किया गया है। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं कुल 17 दिनों तक चलेंगी।

ये भी पढें- ट्रैफिक सिग्नल पर इन बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो कैमरे कर देंगे चालान 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement