Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

अब IGNOU से कर सकेंगे फिजिक्स से एमएससी, लांच हुए 3 अन्य विषय से पोस्टग्रेजुएट कोर्स

अब IGNOU से फिजिक्स से एमएससी कर सकेंगे। IGNOU ने फिजिक्स व 3 अन्य विषय से एमएससी प्रोग्राम लांच किया है। बता दें कि नए मास्टर्स कोर्स के लिए छात्र 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 04, 2023 13:00 IST
IGNOU- India TV Hindi
Image Source : FILE IGNOU

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के स्कूल ऑफ साइंसेज ने ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) मोड में 4 नए एमएससी (M.Sc) कोर्स शुरू किए गए हैं। ये नए कोर्स जुलाई 2023 सेशन से शुरू हो रहे हैं। नए मास्टर्स कोर्स के लिए छात्र 15 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि एमएससी फिजिक्स (एमएससीपीएच), एमएससी एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स (एमएससीएएसटी), एमएससी भूगोल (एमएससीजीजी) और एमएससी जियो-इंफॉर्मेटिक्स (एमएससीजीआई) नए शुरू किए गए कोर्स हैं। इस मौके पर शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने 28वें प्रोफेसर जी राम रेड्डी मेमोरियल व्याख्यान के दौरान नए पीजी कार्यक्रमों का उद्घाटन किया है।

एमएससी कार्यक्रमों के लिए पात्रता

एप्लाइड स्टैटिस्टिक्स में एमएससी: किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सांख्यिकी या गणित में से एक विषय के साथ बीए या बीएससी डिग्री के साथ स्नातक।

भूगोल में एमएससी: किसी भी स्ट्रीम में स्नातक।

जियोइंफॉर्मेटिक्स में एमएससी: इनमें से किसी में स्नातक: किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान, इंजीनियरिंग, वास्तुकला, योजना, कंप्यूटर अनुप्रयोग, सूचना प्रौद्योगिकी या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से भूगोल में एमए।

भौतिकी में एमएससी: भौतिकी में प्रमुख या ऑनर्स के साथ स्नातक, या भौतिकी और गणित के साथ बीएससी डिग्री (सीबीसीएस के तहत इग्नू बीएससी कार्यक्रम सहित) के साथ स्नातक या इग्नू या किसी मान्यता प्राप्त मुक्त विश्वविद्यालय से बीएससी डिग्री के साथ न्यूनतम 32 क्रेडिट भौतिकी और गणित में से एक विषय के साथ पास हो।

शिक्षा सभी के लिए आसान होनी चाहिए- इग्नू

इग्नू ने एक आधिकारिक बयान में कहा, " ये कोर्स अभूतपूर्व रिसर्च, व्यावहारिक अनुभव और व्यापक सैद्धांतिक ज्ञान को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के साथ, छात्रों को उनके संबंधित क्षेत्रों में जरूरी स्किल सीखाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।" “इग्नू में, हमारा मानना है कि शिक्षा सभी के लिए आसान होनी चाहिए। ये एमएससी कार्यक्रम विविध पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के लिए खुले हैं, जो छात्रों की एक विस्तृत सीरीज को उनकी शैक्षिक महत्वाकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें-

भारी बारिश के कारण इस राज्य के स्कूल और कॉलेज हुए बंद, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

इस राज्य में आज से शुरू हो रही 'मुख्‍यमंत्री सीखो-कमाओ योजना', मुख्यमंत्री आज करेंगे लांच

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement