Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अभ्युदय कोचिंग की तर्ज पर डायट TET अभ्यर्थियों के लिए शुरू करेगा निशुल्क कोचिंग

योगी सरकार द्वारा प्रशासनिक सेवाओं में जाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए शुरू की गई अभ्युदय कोचिंग की तर्ज पर बेसिक शिक्षा विभाग प्रदेश के सभी डायट में टीईटी अभ्यर्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग शुरू करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 06, 2021 10:39 IST
On the lines of Abhyudaya Coaching, Diet TET will start...- India TV Hindi
Image Source : FILE On the lines of Abhyudaya Coaching, Diet TET will start free coaching for candidates

लखनऊ। योगी सरकार द्वारा प्रशासनिक सेवाओं में जाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए शुरू की गई अभ्युदय कोचिंग की तर्ज पर बेसिक शिक्षा विभाग प्रदेश के सभी डायट में टीईटी अभ्यर्थियों के लिए निशुल्क कोचिंग शुरू करेगा। जहां पर विशेषज्ञ छात्रों को टीईटी की बेहतर तैयारी के गुर सिखाएंगे। विभाग के अनुसार 15 अप्रैल से कोचिंग की शुरूआत करने की तैयारी है। इससे दो हजार से अधिक छात्रों को फायदा मिलेगा। प्रदेश की योगी सरकार प्रतियोगी छात्रों के सपने पूरा करने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है।

अभी हाल में ही प्रदेश सरकार ने गरीब व प्रशासनिक सेवा में जाने की तमन्ना रखने वाले छात्रों के लिए अभ्युदय कोचिंग की शुरूआत की है। इसमें विषय विशेषज्ञों के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी छात्रों को परीक्षा क्रैक करने के गुर सिखा रहे हैं। इसी तर्ज पर जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में बीटीसी व शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को निशुल्क कोचिंग देगा। अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश के सभी 70 जिलों में स्थित डायट में निशुल्क कोचिंग शुरू किए जाने की तैयारी है।

जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ. पवन सचान बताते हैं कि, "टीईटी अभ्यर्थियों के लिए कोचिंग ऑफलाइन मोड में चलाए जाने की योजना है। उन्होंने बताया कि कोचिंग की शुरूआत 15 अप्रैल से की जाने की तैयारी है। हालांकि उनका कहना है कि कोरोना संक्रमण में कमी नहीं आई तो फिर ऑनलाइन मोड में कोचिंग चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि एक बैच में करीब 120 अभ्यर्थियों को निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। "

डॉ. पवन सचान बताते हैं कि, "सरकार युवाओं के ख्वाबों को पूरा करने में जुटी हुई है। इसी कड़ी में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस पहल को शुरू किया गया है। कोरोना संक्रमण बढ़ने पर ऑनलाइन कोचिंग चलाई जाएगी। इसके अलावा डायट के यू टयूब चैनल पर तैयारी से जुड़े वीडियो भी अपलोड किए जाएंगे। इससे टीईटी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को काफी मदद मिलेगी। चैनल पर विषय विशेषज्ञों के द्वारा बनाए गए वीडियो को अपलोड किया जाएगा। इसके बाद भी किसी अभ्यर्थी को कोई संशय हुआ तो विशेषज्ञ उसके संशय को दूर करने का काम भी करेंगे।"

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement