Saturday, April 20, 2024
Advertisement

JEE Main 2020 Result Live: आज घोषित हो सकता है जेईई मेन का रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

JEE Main 2020 Result : कोरोना संकट के दौर में हुई जेईई मेन परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार आज खत्म हो सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 11, 2020 9:24 IST
JEE Main 2020 Result- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV JEE Main 2020 Result

JEE Mains 2020 Result : कोरोना संकट के दौर में हुई जेईई मेन परीक्षा (JEE Mains Exam)  के रिजल्ट का इंतजार आज खत्म हो सकता है। नेशनल ​टेस्टिंग एजेंसी यानि एनटीए (NTA) आज जेईई मेंस के रिजल्ट घोषित कर सकता है। एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन (JEE Mains Exam) के नतीजे जारी हो सकते है। जेईई मेन्स (JEE Mains) परीक्षा पास करने वाले छात्रों को जेईई एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020) के लिए उपस्थित होने के लिए योग्य माना जाएगा। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि जेईई मेन रिजल्ट घोषित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है और जल्द ही नतीजे जारी कर दिए जाएंगे। इससे पहले जेईई परीक्षा (JEE Mains Exam) की आंसर-की जारी की गई थी। आंसर की पर ऑब्जेक्शन दर्ज करवाने की प्रक्रिया भी गुरुवार सुबह 10 बजे खत्म हो गई। नतीजों की घोषणा के बाद छात्र अपना रिजल्ट, स्कोर कार्ड, कटऑफ jeemain.nta.nic.in पर चेक कर सकेंगे। 

​बता दें कि कोरोना संकट के बीच भारी विरोध के दौरान जेईई मेन परीक्षा (JEE Mains Exam) 1 सितंबर से 6 सितंबर के बीच देश भर में आयोजित हुई थी। यह परीक्षा आईआईटी, एनआईटी और केंद्र पोषित तकनीकी संस्थानों में इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिले के लिये होती है। इस साल जेईई मेन परीक्षा (JEE Mains Exam) के लिए 8,58,273 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सितंबर जेईई में 6.35 लाख उपस्थित हुए। जबकि जनवरी सत्र के दौरान उपस्थिति कुल रजिस्टर्ड उम्मीदवारों का 94.32 प्रतिशत रही थी। 

{img-61382}

देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन्स का आयोजन वर्ष में दो बार होता है। पिछले वर्ष परीक्षा के जनवरी और अप्रैल संस्करण में उपस्थिति क्रमश: 94.11 और 94.15 प्रतिशत रही थी । इस वर्ष आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली जेईई एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होने वाली है। 

JEE Mains Result 2020 ऐसे करें डाउनलोड

  • JEE Mains 2020 पोर्टल पर जाएं या ntaresults.nic.in पर जाएं
  • ‘रिजल्ट देखें / स्कोर कार्ड’ पर क्लिक करें
  • अपना आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें
  • रिजल्ट आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर दिखेगा
  • रिजल्ट डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए रखें

ये है जेईई एडवांस की प्रक्रिया 

जेईई एडवांस (JEE Advanced 2020) के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू होगी और 16 सितंबर (शाम 5 बजे) तक समाप्त होगी। आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 17 सितंबर है। JEE एडवांस्ड 2020 (JEE Advanced 2020) का एडमिट कार्ड (JEE Advanced 2020) 21 सितंबर को जारी किए जाएंगे। जेईई एडवांस (JEE Advanced 2020) परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement