1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. NEET 2020 Result: नीट परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से चेक करें नतीजे

NEET 2020 Result: नीट परीक्षा का रिजल्ट हुआ जारी, इस लिंक से चेक करें नतीजे

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस साल 15.97 लाख उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें से 85-90 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 16, 2020 17:01 IST
NEET 2020 Result declared how to check scorecard...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE NEET 2020 Result declared how to check scorecard online

NEET 2020 Result : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस साल 15.97 लाख  उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें से  85-90 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए। NEET 2020 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट ntaaneet.ac.in पर मेरिट लिस्ट के रूप में घोषित किए गए हैं।. छात्र NEET 2020 लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके अपने NEET परिणाम 2020 चेक कर सकते हैं।

इस बीच, एनटीए एनईईटी एनईईटी परीक्षा परिणामों के साथ एनईईटी अंतिम आंसर की भी जारी कर सकता है। अंतिम आंसर की NEET की आधिकारिक वेबसाइट - ntaneet.nic.in पर भी उम्मीदवारों को उपलब्ध कराई जाएंगी। एक बार अंतिम आंसर की जारी होने के बाद, उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी सेट (E1-E6, F1-F6, G1-G6, H1-H6) की जांच कर सकते हैंं। 

NEET 2020 परिणाम कैसे करें चेक

  • STEP 1: आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं
  • STEP 2: NEET रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • STEP 3: रोल नंबर, जन्म तिथि और सबमिट करें
  • STEP 4: परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे
  • STEP 5: इसे डाउनलोड करें, और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

एमबीबीएस / बीएसडी पाठ्यक्रमों के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को NEET में न्यूनतम 50 वीं प्रतिशत प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। एससी और एसटी वर्ग सहित आरक्षित श्रेणियों से संबंधित लोगों के लिए, न्यूनतम अंक 40 वें प्रतिशत और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए यह 45 वां प्रतिशत है।

NEET आंसर की डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट: ntaneet.nic.in पर जाएं
  • चरण 2: (NEET (UG) - 2020 अंतिम आंसर की पर क्लिक करें।
  • चरण 3: स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगी
  • चरण 4: NEET उत्तर कुंजी की जाँच करें।

एनटीए ने 5 अक्टूबर को ओएमआर शीट जारी की थी और प्रतिक्रियाओं को चुनौती देने का विकल्प भी प्रदान किया है। NEET OMR उत्तर पुस्तिकाओं को चुनौती देने की सुविधा 5 अक्टूबर से 7 अक्टूबर (शाम 6 बजे) तक उपलब्ध थी। चुनौती दिए गए प्रत्येक प्रश्न के लिए, उम्मीदवारों को प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में 1000 रुपये की राशि का भुगतान करना होगा। भुगतान 7 अक्टूबर, 2020 को डेबिट / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से 8 बजे तक किया जाना था।

पिछले साल तक, छात्रों को जवाब जारी करने के साथ ही आपत्तियाँ उठाने का अवसर दिया जाता था। इस साल, थोड़ा बदलाव है। उम्मीदवार जो NEET 2020 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि चाबियों को चुनौती देने के बारे में एक नोटिस बाद में जारी किया जाएगा।

NEV परीक्षा 2020 को COVID-19 महामारी के बीच 13 सितंबर को संपन्न हुई थी। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल han निशंक ’के अनुसार, NEET परीक्षा 2020 के लिए पंजीकृत लगभग 15.97 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने भाग लिया है।

एनईईटी उच्चतम प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में से एक है, जो छात्रों को सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए अवसर प्रदान करता है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X