Friday, April 19, 2024
Advertisement

RBSE 5th Result 2023: आज जारी होगा राजस्थान बोर्ड 5वीं का रिजल्ट, यहां जानें कैसे कर सकेंगे चेक

RBSE 5th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 5वीं क्लास के परिणाम को आज यानी 1 जून 2023 को जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन नतीजों की घोषणा करेंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 01, 2023 11:06 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

RBSE 5th Result 2023: राजस्थान बोर्ड 5वीं की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स के लिए एक खुसखबरी है। राजस्थान बोर्ड 5वीं क्लास के परिणाम को आज यानी 1 जून 2023 को जारी कर दिया जाएगा। राजस्थान के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन नतीजों की घोषणा करेंगे। नतीजे जारी होने के बाद अभिभावक/कैंडिडेट्स rajshaladarpan.nic.in पोर्टल पर जाकर नतीजों को जांच सकते हैं। 

बता दें कि इस साल लगभग 14 लाख स्टूडेंट्स राजस्थान बोर्ड 5वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे।  राजस्थान बोर्ड 5वीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल से लेकर 21 अप्रैल 2023 तक चली थीं। राजस्थान बोर्ड 5वीं कक्षा के परिणाम शाला दर्पण पोर्टल के अलावा, rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर भी उपलब्ध हो सकते हैं, जिनपर जाकर अभिभावक अपने बच्चों के परिणाम को देख सकेंगे। नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके पेरेंट्स अपने बच्चों का रिजल्ट देख सकेंगे। 

ऐसे करें चेक 

  • सबसे पहले rajshaladarpan.nic.in वेबसाइट पर जाएं। 
  • इसके बाद 5th 8th क्लास एग्जाम वाले लिंक पर क्लिक करें। 
  • फिर 5वीं कक्षा को सेलेक्ट करें। 
  • इसके बाद जिला चुनकर अपना रोल नंबर डालें। 
  • अब कैप्चा कोड डालें। 
  • इतना करने के बाद आपका रिजल्ट आपके सामने खुल जाएगा। 
  • आखिरी में इसे चेक कर एक हार्ड कॉपी ले लें।

ये भी पढें-  ये हैं देश के टॉप मेडिकल कॉलेज, इनसे कर ली पढ़ाई फिर तो लाइफ सेट है

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement