Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

SSC सिलेक्शन पोस्ट एग्जामिनेशन रिजल्ट जारी, 11,828 उम्मीदवार हुए क्वालीफाई; ऐसे करें चेक

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने सिलेक्शन पोस्ट एग्जामिनेशन का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा 1 अगस्त से 5 अगस्त 2022 तक आयोजित की गई थी जिसमें कुल 2,86,104 उम्मीदवारों ने अप्लाई किया था।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 19, 2022 22:04 IST
SSC सिलेक्शन पोस्ट एग्जामिनेशन रिजल्ट जारी- India TV Hindi
Image Source : SSC.NIC.IN SSC सिलेक्शन पोस्ट एग्जामिनेशन रिजल्ट जारी

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने Phase-X/2022  सिलेक्शन पोस्ट एग्जामिनेशन (स्नातक और ऊपर के स्तर के पदों) का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जो उम्मीदवार परीक्षा में बैठे थे, वे ssc.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ट टेस्ट मोड में आयोजित की गई थी। रिजल्ट एक पीडीएफ फाइल में जारी किया गया है। वे नीचे दिए गए लिंक का उपयोग करके भी इसे चेक कर सकते हैं।

गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए कुल 2,86,104 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 11,828 उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। अनारक्षित श्रेणी के लिए कट-ऑफ अंक 35% (70 अंक) थे। ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए यह 30% (60 अंक) है और अन्य आरक्षित श्रेणियों के लिए कट-ऑफ अंक 25% (50 अंक) है।

SSC ने रिजल्ट नोटिफिकेशन में बताया है कि "परीक्षा के नोटिस के पैरा 14.3 के तहत उल्लिखित प्रावधानों के अनुसार उम्मीदवारों द्वारा बनाए गए अंकों को सामान्य कर दिया गया है। इस तरह के सामान्यीकृत अंकों का उपयोग उम्मीदवारों को अगले चरण की स्क्रूटनी के लिए योग्य बनाने के लिए कट-ऑफ अंक तय करने के लिए किया गया है। प्रोविजनल Answer Key के संबंध में उम्मीदवारों से प्राप्त अभ्यावेदनों की सावधानीपूर्वक जांच की गई और Answer Key को जहां भी आवश्यक था उपयुक्त रूप से बदलाव किया गया और उसके बाद फाइनल किया गया है।"

SSC Phase X/2022 Result 2022 ऐसे करें रिजल्ट चेक

1- उम्मीदवार सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
2- फिर होमपेज पर लेटेस्ट न्यूज के सेक्शन में जाएं।
3- इसके बाद सिलेक्शन पोस्ट एग्जामिनेशन के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।
4- इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।
5- अंत में अपने रिजल्ट के पीडीएफ को डाउनलोड कर लें।
6- भविष्य के इस्तेमाल के लिए एक प्रिंट आउट जरूर रख लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement