Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ITBP में 10वीं पास के लिए निकली ओपन रिक्रूटमेंट रैली, यहां देखें डिटेल

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। ITBP में 10वीं पास के लिए भर्ती निकाली गई है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे यहां दी गई जानकारी पढ़ सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 05, 2023 14:49 IST
ITBP Constable GD Recruitment 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ITBP Constable GD Recruitment 2023

इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस फोर्स (ITBP) ने 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए कांस्टेबल पदों पर  भर्ती निकाली है। ये भर्ती ओपन रैली सिस्टम के माध्यम से की जाएगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेने के इच्छुक हों वे 5 अक्टूबर से 8 अक्टूबर, 2023 तक बताए गए स्थानों पर इंटरव्यू के लिए जा सकते हैं। बता दें कि यह भर्ती अभियान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 620 कांस्टेबल पदों को भरेगा। इस भर्ती की पात्रता, चयन प्रक्रिया, वैकेंसी डिटेल और अन्य जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

वैकेंसी डिटेल

सिक्किम: 186 पद

अरुणाचल प्रदेश: 250 पद
उत्तराखंड: 16 पद
हिमाचल प्रदेश: 43 पद
लद्दाख: 125 पद

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

इस भर्ती में भाग लेने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से मैट्रिकुलेशन या कक्षा 10वीं पास होना चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवार ध्यान दें कि आईटीबीपी भर्ती केंद्र में ही रजिस्ट्रेशन होगा। एक बार जब उम्मीदवार द्वारा विधिवत भरा हुआ सही फॉर्म जमा कर दिया जाएगा तो उसे एक तारीख और समय बता दिया जाएगा, जिस दिन उम्मीदवार को पीईटी/पीएसटी और डाक्यूमेंटेशन के लिए संबंधित आईटीबीपी भर्ती केंद्र में उपस्थित होना होगा। डाक्यूमेंटेशन के बाद उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में बुलाया जाएगा।

एप्लीकेशन फीस

जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क ₹100/- है। फीस का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से किया जाएगा। वहीं, महिला, एससी/एसटी और पूर्व सैनिक उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Click here for the Notification

ये भी पढ़ें:

यूपी में अब होंगे चार साल के नए ग्रेजुएशन कोर्स, क्रेडिट और सब्जेक्ट भी घटेंगे

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement