1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सरकारी नौकरी
  5. Railway Jobs 2021: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली ढेरों वैकेंसी, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

Railway Jobs 2021: 10वीं पास के लिए रेलवे में निकली ढेरों वैकेंसी, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

10वीं पास कर चुके लोगों के लिए भारतीय रेल (Indian Railway) में नौकरी पाने का बड़ा मौका सामने आया है। वेस्ट सेंट्रल रेलवे (डब्ल्यूसीआर) ने 680 अपरेंटिस रिक्तियों के लिए सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है।।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 24, 2021 13:41 IST
railway jobs 2021 for 10th pass sarkari naukri- India TV Hindi
railway jobs 2021 for 10th pass sarkari naukri

Railway Jobs 2021: 10वीं पास कर चुके लोगों के लिए  भारतीय रेल (Indian Railway) में नौकरी पाने का बड़ा मौका सामने आया  है। वेस्ट सेंट्रल रेलवे (डब्ल्यूसीआर) ने 680 अपरेंटिस रिक्तियों के लिए सभी इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करते हुए एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की है।। कई अलग-अलग पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं। इनके लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं।

ये भर्तियां पश्चिम मध्य रेलवे (West Central Railway) में की जाएंगी। इसके लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं ली जाएगी। योग्य उम्मीदवारों को सिर्फ उनके मेरिट (10th marks) के आधार पर नौकरी मिलेगी। इलेक्ट्रीशियन, फिटर, वायरमैन, वेल्डर, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, कारपेंटर, पेंटर, एसी मैकेनिक, स्टेनोग्राफर, स्टेनोग्राफर, इलेक्ट्रॉनिक मेडिकल, केबल जॉइंटर, डीजल मैकेनिक, मेसन, ब्लैक सहित विभिन्न ट्रेडों के लिएृ स्मिथ, सर्वेयर, ड्राफ्ट्समैन और सिविल ने शुरू किया है और आधिकारिक वेबसाइट - www.mponline.gov.in पर इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल है।

वेस्ट सेंट्रल रेलवे भर्ती 2021: रिक्ति विवरण

कुल पद उपलब्ध: 680
पद का नाम:
फिटर - 134
इलेक्ट्रीशियन - 181
बढ़ई - २ 28
वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) - 51
चित्रकार - २ -
आशुलिपिक (अंग्रेजी) - 09
इलेक्ट्रॉनिक मैकेनिक - 15
केबल जॉइनर - 04
डीजल मैकेनिक - 49
मेसन - 26
ब्लैक स्मिथ - 16
सर्वेयर - १०
ड्राफ्ट्समैन 10
एसी मैकेनिक - 10
मशीनिस्ट - 11
आशुलिपिक (हिंदी) - 09

शैक्षणिक योग्यता आवश्यक:
10 वीं या इसके समकक्ष (10 + 2 प्रणाली में) न्यूनतम 50% अंकों के साथ और फिटर ट्रेड में आईटीआई (NCVT / SCVT से संबद्ध)।

पश्चिम मध्य रेलवे अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन कैसे करें:

  1. नया खाता बनाने के लिए, दाईं ओर दिए गए लिंक पर क्लिक करें 'पंजीकृत नहीं है? खाता बनाएं।'
  2. फिर पंजीकरण पेज में अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं।
  3. लॉगिन करने के बाद जब आप होम पेज पर आते हैं, तो व्यक्तिगत विवरण, योग्यता, अनुभव विवरण, एनक्लोजर आदि के साथ अपना पूरा प्रोफ़ाइल बनाने के लिए, 'प्रोफाइल सेक्शन' लिंक पर क्लिक करें।
  4. प्रोफ़ाइल बनाने के बाद, आवेदन फॉर्म भरने के लिए Application रनिंग एप्लिकेशन फॉर्म ’लिंक पर क्लिक करें, और शुल्क का भुगतान करने के लिए भुगतान बटन पर क्लिक करें।
  5. अवैतनिक अनुप्रयोगों के भुगतान के लिए या डुप्लिकेट रसीद प्रिंट करने के लिए, होम पेज पर 'मेरे भरे हुए आवेदन / रसीद' लिंक पर क्लिक करें।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X