Friday, April 26, 2024
Advertisement

खुशखबरी: राजस्थान में होगी 31 हजार शिक्षकों की भर्ती, राज्य सरकार ने दी मंजूरी

राजस्थान से भी युवाओं के लिए अच्छी खबर आ रही है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश में युवाओं के लिए बड़ी सौगात दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 15, 2020 11:24 IST
Rajasthan Gehlot Government approved 31 thousand teachers...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Rajasthan Gehlot Government approved 31 thousand teachers appointment 

देश में छात्र संगठनों की ओर से रोजगार को लेकर चलाए जा रहे आंदोलनों का बेहतर असर अब दिखाई देने लगा है। राज्य सरकारें तेजी से नई भर्तियां निकालने पर काम कर रही हैं। हाल ही में यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की लिस्ट जारी की है। वहीं अब राजस्थान से भी युवाओं के लिए अच्छी खबर आ रही है। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने प्रदेश में युवाओं के लिए बड़ी सौगात दी है। राज्य सरकार ने तृतीय श्रेणी के 31 हजार शिक्षकों की भर्ती को अपनी मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही राजस्थान में शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है।

राज्य सरकार के अनुसार रीट परीक्षा होने के बाद इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद राज्य में अब जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बता दें कि इस साल के बजट भाषण में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुल 53 हजार पदों की भर्ती की घोषणा की थी। इनमें से 41 हजार पद शिक्षा विभाग के संबंधित हैं। शिक्षा विभाग ने 31 हजार तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के संबंध में प्रस्ताव वित्त विभाग को भेजा था, जिसे मुख्यमंत्री गहलोत ने अपनी मंजूरी दे दी है।

अब इन पदों पर भर्ती से राज्य सरकार पर 2 साल तक परीवीक्षा काल में 881.61 करोड़ और इसके बाद 1,717.40 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का वित्तीय भार आएगा। क्रमोन्नत विद्यालयों में 2,489 अस्थायी पद सृजित करने को मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 282 क्रमोन्नत राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में 2,489 अस्थायी पदों के सृजन को मंजूरी दे दी है। इनमें से प्रधानाध्यापक के 104, वरिष्ठ अध्यापक के 1,692, अध्यापक के 411 और कनिष्ठ सहायक के 282 पद शामिल हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement