Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

रेलवे ने 12वीं और ग्रेजुएट युवाओं के लिए निकाली बंपर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

सरकारी नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जो युवा रेलवे की तैयारी कर रहे वे अपनी कमर कस लें और तैयार हो जाएं, रेलवे ने सैकड़ों खाली पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 29, 2022 7:23 IST
रेलवे ने निकाली भर्ती- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेलवे ने निकाली भर्ती

अगर आप इंडियन रेलवे में नौकरी करने की चाह रखते हैं तो ये खबर आपके लिए है। रेलवे में नौकरी करने के लिए लाखों युवा तैयारी करते रहते हैं। इन सभी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह वैकेंसी निकाली है। सेंट्रल रेलवे (CR), रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने टिकट क्लर्क, स्टेशन मास्टर, गुड्स गार्ड, जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर समेत कई खाली पदों पर आवेदन मंगवाए हैं। सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले युवा RRC सेंटर रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

RRB Recruitment 2022 नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के जरिए रेलवे 500 से ज्यादा खाली पदों को भरेगा। योग्य अभ्यर्थी 28 अक्टूबर से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने की अंतिम तारीख 28 नवंबर 2022 है। बता दें कि ये भर्ती RPF/RPSF को छोड़ मध्य रेलवे के सभी  नियमित रेल कर्मचारियों के लिए है। इन पदों से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें।

Click here to apply now

वैकेंसी डिटेल्स

कुल पदों की संख्या - 596

सीनियर कॉमल क्लर्क कम टिकट क्लर्क - 154 पद

जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट - 150 पद 
जूनियर कॉमल क्लर्क सह टिकट क्लर्क - 126 पद
स्टेशन मास्टर - 75 पद
गुड्स गार्ड - 46 पद
अकाउंट्स क्लर्क - 37 पद  
स्टेनोग्राफर - 08 पद 

शैक्षिक योग्यता

किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (इंटरमीडिएट) पास अभ्यर्थी के साथ-साथ ग्रेजुएट हो चुके अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

उम्र सीमा

इन पदों के लिए अनारक्षित उम्मीदवारों की 01 जनवरी 2023 तक अधिकतम आयु सीमा 42 साल, OBC उम्मीदवारों के लिए 45 साल और SC/ST अभ्यर्थियों के लिए 47 साल होगी।

चयन प्रक्रिया

बता दें कि आवेदकों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) या लिखित परीक्षा में बैठने के लिए बुलाया जाएगा। एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। उम्मीदवारों का मेरिट लिस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा। फिर इसके बाद शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement