Friday, April 19, 2024
Advertisement

RRB Recruitment Exams:  भारतीय रेलवे ने 1.4 लाख रिक्त पदों को भरने के लिए आज से शुरू किया मेगा भर्ती अभियान

भारतीय रेलवे, अपने 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) के माध्यम से, लगभग 1.4 लाख रिक्तियों को भरने के लिए मंगलवार से शुरू होने वाले तीन चरणों में एक मेगा भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 15, 2020 12:37 IST
RRB Recruitment Exams- India TV Hindi
RRB Recruitment Exams

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे, अपने 21 रेलवे भर्ती बोर्डों (आरआरबी) के माध्यम से, लगभग 1.4 लाख रिक्तियों को भरने के लिए मंगलवार से शुरू होने वाले तीन चरणों में एक मेगा भर्ती अभियान का आयोजन कर रहा है।11 दिसंबर, 2020 को जारी एक विज्ञप्ति में रेल मंत्रालय ने कहा कि भर्ती अभियान में भाग लेने के लिए देश भर के विभिन्न शहरों में 2.44 करोड़ से अधिक उम्मीदवार उपस्थित होंगे।

रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा का पहला चरण  CEN 03/2019 (Ministerial & Isolated Category) आज यानी 15 दिसंबर, 2020 से शुरू है, जो 18 दिसंबर तक होगा. पहले चरण में स्टेनो, टीचर, ट्रांसलेटर आदि  के कुल 1663 पदों के लिए 1.03 लाख उम्मीदवार परीक्षा के पात्र हैं. इसके बाद 28 दिसंबर से CEN 01/2019 (NTPC) भर्ती की परीक्षाएं होंगी जो मार्च, 2021 तक जारी रहेंगी. वहीं, तीसरे चरण में CEN नंबर RRC- 01/2019 (लेवल -1) के लिए परीक्षा अप्रैल 2020 से जून 2021 तक आयोजित होगी.

आरआरबी एमआई (RRB MI) परीक्षा 2020 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) परीक्षा है, जो दो पालियों में आयोजित है. रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा CBT 1 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए कोविड-19 से संबंधिक दिशा निर्देश जारी हैं, जिनका पालन करना अनिवार्य है. 

  • परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवारों को सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य है.
  • सभी उम्मीदवारों को फेस कवर करना यानी मास्क लगाना जरूरी है. हालांकि, प्रवेश के दौरान और चेकिंग के समय मास्क हटाना होगा.
  • परीक्षा केंद्र पर उम्मीदवारों का तापमान चेक किया जाएगा. निर्धारित सीमा से अधिक तापमान होने पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.
  • जिन उम्मीदवारों का तापमान ज्यादा होगा उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं होगी. ऐसे उम्मीदवारों के लिए किसी अन्य दिन परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. 
  • हैंड सैनिटाइजर का प्रयोग करें. परीक्षा के वक्त सैनिटाइजर साथ में रख सकते हैं.
  • परीक्षा केंद्रों पर एक शिफ्ट की परीक्षा के बाद दूसरे शिफ्ट की परीक्षा के पहले सैनिटाइज किया जाएगा.

रेलवे जहां भी आवश्यक हो और संभव हो, उम्मीदवारों की यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेष परीक्षा ट्रेनें चला रहा होगा। संबंधित राज्य सरकारों के मुख्य सचिवों से यह भी अनुरोध किया गया है कि वे सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करते हुए सुरक्षित और सुरक्षित तरीके से CBT के संचालन के लिए स्थानीय प्रशासन का सहयोग RRBs को दें।

भारतीय रेलवे के अनुसार, थर्मो गन का उपयोग करके प्रवेश पर तापमान के लिए उम्मीदवारों की जाँच की जाएगी।“निर्धारित सीमा से अधिक तापमान वाले उम्मीदवारों को परीक्षा स्थल के अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। ऐसे उम्मीदवारों के पुनर्निर्धारण के संबंध में इस संबंध में सूचना उनके पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर भी भेजी जाएगी। ऐसे उम्मीदवारों की फिर से निर्धारित परीक्षा की सटीक तारीख बाद में सूचित की जाएगी।

भारतीय रेलवे ने बताया COVID-19 के बीच परीक्षा के आयोजन में शामिल उम्मीदवारों और अन्य कर्मियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों द्वारा COVID 19 के बारे में जारी किए गए नवीनतम निर्देशों, दिशानिर्देशों और आदेशों का पालन और सुनिश्चित किया जाएगा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement