Friday, April 19, 2024
Advertisement

SSC MTS 2021: युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का बड़ा मौका, 7000 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी, इस दिन से करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका सामने आया है। दरअसल कर्मचारी चयन आयोग ने नई वैकेंसी की नौटिफिकेशन जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 02, 2021 14:00 IST
SSC MTS 2021 jobs for youth sarkari naukri 2021 - India TV Hindi
Image Source : GOOGLE SSC MTS 2021 jobs for youth sarkari naukri 2021 

SSC Exams 2021: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए शानदार मौका सामने आया है। दरअसल कर्मचारी चयन आयोग  ने नई वैकेंसी की नौटिफिकेशन जारी की है। जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं  वे स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर इस भर्ती परीक्षा के संबंध में नोटिस पढ़ सकते हैं। 

आयोग जल्द ही मल्टी टास्किंग स्टाफ (SSC MTS) की भर्तियों के लिए परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। केंद्र सरकार के विभागों में ग्रुप सी व डी के पदों (Group C and D vacancy) पर इस परीक्षा के जरिए भर्ती की जाती है। कक्षा 10वीं या 12वीं पास युवाओं के लिए यह भर्ती परीक्षा सरकारी नौकरी पाने का शानदार मौका है। ssc के नोटिस के अनुसार  इस भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन (SSC MTS Exam) पहले 02 फरवरी 2021 को जारी किया जाने वाला था।

लेकिन अब एसएससी एमटीएस एग्जाम 2020 का नोटिफिकेशन 05 फरवरी 2021 को जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं वे 5 फरवरी 2021 तक अप्लाई कर सकते हैं। 

आयु

न्यूनतम 18 से अधिकतम 25 साल तक के उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकेंगे। आरक्षित वर्गों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट मिलेगी।

ऐसे होता है सेलेक्शन
एसएससी की मल्टी टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ परीक्षा के दो चरण होते हैं – पेपर 1 कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (सीबीई) और विस्तृत उत्तरीय पेपर 2। पेपर 1 परीक्षा 90 मिनट की होती है जिसमें सामान्य अंग्रेजी, जनरल इंटेलीजेंस एवं रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस से सम्बन्धित बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। इस परीक्षा में 0.25 की निगेटिव मार्किंग होती है। वहीं, पेपर 2 की अवधि 30 मिनट होती है, जिसमें अंग्रेजी या किसी अन्य भारतीय भाषा में लघु निबंध या पत्र लिखना होता है। 

इस पेपर के लिए 50 अंक निर्धारित होते हैं। दोनो चरणों में सफल घोषित उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए आमंत्रित किया जाता है, जिसमें सही पाये जाने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट रीजन और कटेगरी के अनुसार मेरिट लिस्ट के मुताबिक नियुक्ति की प्रक्रिया के लिए केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डिओपीटी) को भेजी जाती है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement