1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सरकारी नौकरी
  5. UPSC 2020: यूपीएससी में इन पदों पर निकली भर्ती, आज से शुरू हुए आवेदन, अभी करें अप्लाई

UPSC 2020: यूपीएससी में इन पदों पर निकली भर्ती, आज से शुरू हुए आवेदन, अभी करें अप्लाई

UPSC 2020: यूपीएससी ने विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइव स्टॉक ऑफिसर और असिस्टेंट इंजीनियर सहित 204 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 14, 2020 8:52 IST
UPSC- India TV Hindi
Image Source : FILE UPSC

UPSC 2020: केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC) ने विभिन्न पदों पर भर्तियां निकाली हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार यूपीएससी ने विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइव स्टॉक ऑफिसर और असिस्टेंट इंजीनियर सहित 204 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।

यूपीएससी के अनुसार आवेदन करने की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गयी है। आवेदन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर, 2020 है। उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता

यूपीएससी द्वारा निर्धारित योग्यता मानदंडों के अनुसार किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में संबंधित विशेषज्ञ या सुपर स्पेशियलिटी में वरिष्ठ रेजिडेंट या ट्यूटर या रजिस्ट्रार या असिस्टेंट प्रोफेसर या लेक्चरर के रूप में कम से कम तीन साल के टीचिंग एक्सपीरियंस के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस डिग्री होनी चाहिए।

असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए इन पदों पर निकली भर्तियां

  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (एनेस्थिसियोलॉजी) – 63 पद
  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (महामारी विज्ञान) – 1 पद
  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (सामान्य सर्जरी) – 54 पद
  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (माइक्रोबायोलॉजी या बैक्टीरियोलॉजी) – 15 पद
  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (नेफ्रोलॉजी) – 12 पद
  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (पैथोलॉजी) – 17 पद
  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी) – 3 पद
  • विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (फार्माकोलॉजी) – 11 पद

पशुधन अधिकारी – 3 भर्ती

यूपीएससी की वेबसाइट के अनुसार पशुधन अधिकारी के पद पर चुने जाने के लिए उम्मीदवार के पास पशु विज्ञान और पशुपालन में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है। इसके साथ ही मवेशी और पशुधन विकास या पशु स्वास्थ्य या एनिमल हेल्थ पोल्ट्री और मीट एंड मीट प्रोडक्ट में तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

सहायक निदेशक जनगणना ऑपरेशनस (टेक्निकल) – 25 पद

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सांख्यिकी या ऑपरेशन अनुसंधान या गणित (सांख्यिकी के साथ) या अर्थशास्त्र (सांख्यिकी के साथ) या वाणिज्य (सांख्यिकी के साथ) या मानवशास्त्र (सांख्यिकी के साथ) या समाजशास्त्र (सांख्यिकी के साथ) या जनसांख्यिकी (सांख्यिकी के साथ) में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

सांख्यिकीय डेटा के संग्रह, संकलन, सारणीकरण और विश्लेषण में तीन साल का अनुभव होना चाहिए।

असिस्टेंट इंजीनियर – 1 पद

ऑटोमोबाइल मशीनों और उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव में एक साल के अनुभव के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ड्रिलिंग या खनन या मिकैनिकल या सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी में ग्रेजुएशन की डिग्री होने के साथ ड्रिलिंग रिसाव के संचालन और रखरखाव में एक साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X