Monday, April 29, 2024
Advertisement

गर्मी की वजह से बढ़ा दी गईं स्कूलों की छुट्टियां, इस राज्य सरकार ने दिया आदेश

इन दिनों देश भीषण गर्मी से तप रहा है। लोग गर्मी से राहत के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं। वहीं स्कूली बच्चों की सेफ्टी को देखते हुए राज्य सरकारें भी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दे रही हैं। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के कुछ जिलों में स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए हैं।

Reported By : Yogendra Tiwari Edited By : Shailendra Tiwari Published on: June 22, 2023 14:58 IST
School closed- India TV Hindi
Image Source : FILE गर्मी की वजह से बढ़ा दी गईं स्कूलों की छुट्टियां

इन दिनों देश तपती गर्मी की मार से बेहाल है। धूप है कि कम होने का नाम नहीं ले रही है। लोग भीषण गर्मी से परेशान नजर आ रहे हैं। वहीं, महाराष्ट्र के नागपुर से सहित पूरे विदर्भ में भी गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही। ऐसे में स्कूली बच्चों को देखते हुए महाराष्ट्र की राज्य सरकार ने अहम फैसले लिए हैं। महाराष्ट्र के विदर्भ में इन दिनों भीषण गर्मी दर्ज की जा रही है इसलिए राज्य सरकार ने गर्मी के बाद स्कूल शुरू करने फैसला लिया है। बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने यह निर्णय लिया है कि जो स्कूल महानगर पालिका और जिला परिषद द्वारा संचालित किए जाते हैं, अब वह स्कूल 26 जून की बजाय 30 जून को खोले जाएंगे, यानी सभी स्कूलों में छुट्टी रहेगा।

सभी जिलों में स्कूल 30 जून तक बंद

वहीं ये भी कहा गया कि 30 जून तक भी यदि मौसम में कोई बदलाव नहीं आता है तो प्रशासन के अगले निर्णय का इंतजार किया जाएगा, प्रशासन जो निर्णय करेगा स्कूलों को उस पर अमल करना होगा, फिलहाल राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया गया है कि विदर्भ के सभी स्कूल 30 जून तक बंद रहेंगे। जानकारी के लिए बात दें कि विदर्भ में कुल 11 जिले आते हैं, इसमें नागपुर, भंडारा, गोंदिया, अमरावती, अकोला, चांदपुर, गढ़चिरौली, वर्धा, यवतमाल और वाशिम है। इन सभी जिलों में स्कूल बंद रहेंगे। जानकारी के बता दें कि नागपुर सहित पूरे विदर्भ में तापमान इन दिनों 42 से 45 डिग्री के बीच में चल रहा है, इस वजह से सरकार ने यह निर्णय लिया है।

बढ़ती गर्मी से राहत दी गई

नागपुर महानगरपालिका के सह आयुक्त जैन ने बताया कि कि विदर्भ के छात्रों को बढ़ती गर्मी से राहत दी गई है, विदर्भ में भीषण गर्मी के चलते 30 जून से स्कूल खोलने का राज्य सरकार के फरमान जारी किया है।  महानगर पालिका के साथ-साथ जिला परिषद के सभी स्कूल अब 30 जून को खोले जाएंगे, विदर्भ यानी सभी 11 जिलों में 30 जून व उस दिन अवकाश आने पर दूसरे दिन से स्कूल खोले जाएंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement