Saturday, April 20, 2024
Advertisement

JNU में सेमेस्टर रजिस्ट्रेशन की तारीख 4 सितंबर तक बढ़ाई गई

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है। जेएनयू ने पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक आगे बढ़ाने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 01, 2020 19:01 IST
semester registration in jnu extended till 4 september- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE semester registration in jnu extended till 4 september

नई दिल्ली।  जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में मानसून सेमेस्टर के लिए पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक के लिए बढ़ा दी गई है। जेएनयू ने पंजीकरण की तारीख 4 सितंबर तक आगे बढ़ाने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। मॉनसून सेमेस्टर पंजीकरण 21अगस्त से शुरू हुआ था और इसकी आखिरी तारीख 31 थी। हालांकि ग्रामीण और कोरोना प्रभावित इलाकों में परेशानियों की वजह से बहुत सारे छात्र अभी भी पंजीकरण नहीं करवा पाए हैं। इन विषयों को ध्यान में रखते हुए जेएनयू प्रशासन ने पंजीकरण की तारीख आगे बढ़ाने का निर्णय लिया।

मंगलवार को जारी किए गए एक नोटिफिकेशन में जेएनयू ने कहा, "छात्रों को सूचित किया जाता है कि वो जहां रह रहे हैं अभी वहीं रहें। अगले नोटिस तक कैंपस में वापस न आएं।"उधर जेएनयू छात्र संघ ने विश्वविद्यालय प्रशासन से मांग है कि विश्वविद्यालय परिसर में छात्रों की चरणबद्ध तरीके से वापसी सुनिश्चित की जाए। जेएनयू छात्र संघ ने इस बारे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र भी लिखा है।

जेएनयू छात्र संघ ने पंजीकरण प्रक्रिया को भी स्थगित करने की मांग की है। जेएनयू छात्र संघ ने कहा, "पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन की जा रहा है। वहीं कई छात्रों के पास इंटरनेट की सुविधा भी नहीं है। यहां पढ़ने वाले विदेशी छात्रों को वीजा संबंधी नियमों के कारण पंजीकरण में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।"

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में कोरोना काल में छात्रों को हो रही परेशानी को देखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने पंजीकरण तिथि को बढ़ाने की गुजारिश की है। एबीवीपी के जेएनयू इकाई के अध्यक्ष शिवम चौरसिया ने कहा, "हमनें पंजीकरण 15 सितंबर तक करने की मांग की है।"

कोरोना महामारी के कारण विश्वविद्यालय बन्द रहा और इस दौरान छात्रों के शोध कार्य प्रभावित हुए हैं। खासतौर पर प्रयोगशाला और पुस्तकालय जैसी सुविधा न मिलने की वजह से काफी दिक्कत हुई है। वहीं, अंतिम सेमेस्टर वाले छात्रों को 31 दिसंबर तक अपनी थीसिस भी जमा करनी है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement