Friday, April 19, 2024
Advertisement

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्‍लास के छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई अब होगी दूरदर्शन चैनल से

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के विद्यालयों के खुलने से पहले तक सत्र नियमित करने के उद्देश्य से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दूरदर्शन का सहारा लेने का निर्णय किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 22, 2020 15:27 IST
Students of 10th and 12th classes of UP board will now...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Students of 10th and 12th classes of UP board will now study online through Doordarshan channel

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के विद्यालयों के खुलने से पहले तक सत्र नियमित करने के उद्देश्य से यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए दूरदर्शन का सहारा लेने का निर्णय किया है। अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला द्वारा माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव को भेजे गए पत्र के मुताबिक, प्रदेश सरकार द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 को नियमित रखने के लिए एक जुलाई, 2020 से कक्षा 10 और 12 के पाठ्यक्रमों पर शैक्षणिक वीडियो बनाकर स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित कराए जा रहे हैं।

हालांकि स्वयंप्रभा चैनल के डीटीएच, डिश टीवी और जियो टीवी ऐप पर ही उपलब्ध होने के कारण प्रदेश के दूर-दराज एवं ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को शैक्षणिक वीडियो का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इसलिए बोर्ड परीक्षा वाली कक्षाओं- 10 और 12 का ऑनलाइन पठन पाठन दूरदर्शन पर कराने का निर्णय किया गया है।

पत्र के मुताबिक, माध्यमिक विद्यालयों का संचालन वर्चुअल स्कूल के रूप में किया जाएगा जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश में पूर्व निर्धारित समय सारणी के अनुसार कक्षावार एवं विषयवार शैक्षणिक वीडियो का प्रसारण एवं आनलाइन अध्ययन सुनिश्चित किया जाएगा। कक्षा 9 और 11 के आनलाइन पठन पाठन के लिए शैक्षणिक वीडियो भारत सरकार द्वारा संचालित स्वयंप्रभा चैनल-22 पर प्रसारित कराया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement