Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Quiz: बड़े-बड़े विद्वान नहीं दे सके इस क्विज का जवाब! यकीन न हो तो खुद आजमा के देखिए

कई बार हमारे सामने ऐसे सवाल आ जाते हैं जिनके जवाब तो आसान होते हैं, पर वो आसानी से समझ नहीं आते इसलिए वो मुश्किल पैदा कर देते हैं। ऐसे ही एक सावाल हम आपके लिए लाए हैं जिसका जवाब तो आसान है, पर इसे समझना मुश्किल है। काफी लोग ट्राई कर चुके हैं इसे आप भी कोशिश करके देखिए...

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 26, 2023 23:40 IST
Quiz- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Quiz

हम सभी बचपन में क्विज खूब खेलते थे। अगर आप सभी को याद होगा कि हमारे शिक्षक क्लास में पूछा करते थे कुछ ऐसे सवाल जिनका जवाब देना तो आसान होता था, पर हमारे लिए वो सवाल समझना बेहद मुश्किल था। हम अपनी पूरी कोशिश करते थे और फिर भी उस सवाल का उत्तर नहीं दे पाते थे। हालांकि कुछ दोस्त होते थे, जो सॉल्व कर देते थे। आज एक बार फिर हमें अपना बचपन याद करने का मौका मिला है। हमने आपके साथ एक फोटो शेयर की है, जिसे देखकर आपको उसे हल करना है। अगर आपने हल कर दिया तो यकीन मानिए आप बेहद तेज दिमाग वाले हैं।

बता दें कि सवाल में कुछ तस्वीरें दी गई है, जिनके आगे उनका उत्तर भी लिखा गया है। कहते हैं प्रश्न में ही उत्तर छिपा रहता है, इसलिए हमेशा प्रश्नों को ध्यान से पढ़िए। इस इमेज को ध्यान से देखिए और समझें, तो चलिए सॉल्व करके दिखाइए.. 

.
.
.
.

समझ में आया? तो जल्दी सॉल्व करें....
.
.
.

सॉल्व हुआ?
.
.
.
.

उम्मीद है कि आपने सॉल्व कर लिया होगा। जो इसे अभी तक सॉल्व नहीं कर सकें हैं उनके लिए हम इसे सॉल्व कर देते हैं। जैसा कि आपको इमेज में दिख रहा है कि 3 बिल्ली का जोड़ 60 आया है यानी कि एक बिल्ली 20 की हुई। दूसरी लाइन में 1 बिल्ली दो टोकरी में अंडे हैं और कुल जोड़ 26 है यानी कि बिल्ली 20 और अंडों की वैल्यू 3+3 है। तीसरे लाइन की बात करें तो 1 टोकरी अंडे+ दो जगह केले। इसका कुल योग 15 है। अब वहीं चौथे लाइन की बात करें तो एक बिल्ली, 1 टोकरी जिसमें सिर्फ दो अंडे हैं और एक जगह केले जिसमें केलों की संख्या 4 हैं। साथ ही ध्यान दें कि अंडे और केले के बीच गुणा के निशान हैं, तो इसका उत्तर 28 होगा। (20 + (2 × 4) = 28) ये सवाल रिजनिंग के हैं इसलिए इसमें BODMAS के नियम लागू होंगे इसलिए पहले अंडे और केले में गुणा होगा फिर बिल्ली का नंबर जोड़ा जाएगा। इसमें बस थोड़ा दिमाग लगाना होता है और ये आसानी से सॉल्व हो जाते हैं। था न ये आसान! 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement