Sunday, May 05, 2024
Advertisement

ये हैं देश के टॉप MBA कॉलेज, यहां से कर ली पढ़ाई तो लगेगी करोड़ों के पैकेज पर नौकरी!

छात्र अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। वो कोई ऐसा कोर्स तलाशते हैं, जिससे उनकी लाइफ में प्रॉब्लम न आए। वहीं, कोर्स समझ आ जाए तो कॉलेज को लेकर परेशान नजर आने लगते हैं। ऐसे में हम आपको आज एमबीए कॉलेज की सूची बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए बेस्ट है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: June 12, 2023 21:24 IST
Top MBA Collage- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK टॉप MBA कॉलेज

युवा अक्सर अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। वो हमेशा किसी ऐसे कोर्स की तलाश में रहते हैं जो उन्हें भविष्य में शानदार फायदा दे सकें। कभी-कभी युवा अपने भविष्य को लेकर अधिक चिंतित हो जाते हैं और अपने आसपास के लोगों से इस बारे में बात करने से हिचकिचाते हैं। वो सोचते हैं कि अगर किसी से पूछा तो कहीं कुछ घलत सलाह न दे दे। ऐसे में हम उनके लिए इस खबर के लिए जरिए जानकारी दे रहे हैं। बता दें कि भारत में कुछ चुनिंदा करियर वाले कोर्स को ज्यादा तवव्जो दी जाती है। इनमें से एक एमबीए सबसे पसंदीदा कोर्सेस है। ग्रेजुएशन के बाद बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स एमबीए करते हैं। देश में सबसे अच्छे करियर स्कोप में से एक कोर्स एमबीए है। ये कोर्स किसी भी स्ट्रीम के छात्र कर सकते हैं। अगर देश की टॉप MBA कॉलेजों की बात करें तो इनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

आईआईएम अहमदाबाद

हाल ही में NIRF 2023 ने अपनी रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में आईआईएम अहमदाबाद को पहले स्थान पर रखा है। आइए आपको आईआईएम अहमदाबाद की जानकारी देते हैं। आईआईएम अहमदाबाद  मैनेजमेंट के लिए देश के सबसे बढ़िया कॉलेजों में से एक हैं। यहां एडमिशन के लिए छात्र दिन-रात मेहनत करते हैं। यहां एमबीए में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों (जनरल) के पास न्यूनतम 50% नंबरों के साथ ग्रेजुएट की डिग्री होनी जरूरी है। इसके साथ ही यहां एक एंट्रेंस एग्जाम (कैट परीक्षा) में शामिल होना होगा व परीक्षा में टॉप रैंकिंग लाना होगा और संस्थान द्वारा आयोजित एडब्ल्यूटी और पीआई राउंड से भी गुजरना पडे़गा। यहां पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको लाखों- करोड़ों के पैकेज की नौकरी मिल जाएगी।

आईआईएम बैंगलोर

आईआईएम बैंगलोर को NIRF ने देश में मैनेजमेंट की पढ़ाई को देखते हुए दूसरे स्थान पर रखा है। इस कॉलेज की स्थापना 1973 में हुई थी। यहां भी एडमिशन पाने का छात्रों का सपना होता है। बता दें कि आईआईएम बैंगलोर के एमबीए कोर्स में एडमिशन कैट टेस्ट के जरिए ही होता है। जानकारी दे दें कि IIM बैंगलोर भारतीय छात्रों को CAT और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को GMAT/GRE के माध्यम से एडमिशन देता है।

आईआईएम कोझिकोड

आईआईएम कोझिकोड को NIRF ने देश में तीसरा स्थान दिया है। इस कॉलेज की स्थापना 1996 में हुई थी। यहां भी एडमिशन के लिए छात्रों को कैट टेस्ट से गुजरना होगा। बता दें कि कैट परीक्षा देश की कठिन परीक्षाओं में से एक है।

आईआईएम कलकत्ता

आईआईएम कलकत्ता को NIRF ने देश में चौथा स्थान दिया है। इस कॉलेज की स्थापना 1961 में हुई थी। यहां भी देश के छात्र एडमिशन पाने के लिए मारामारी करते हैं। 

आईआईटी दिल्ली

आईआईएम दिल्ली को NIRF रैंकिंग ने 5वां स्थान दिया है। यहां भी एडमिशन पाने के लिए CAT का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है। जानकारी दे दें कि हर साल कैट की परीक्षा नबंवर व दिसंबर महीने के बीच होती है। 

आईआईएम लखनऊ 

आईआईएम लखनऊ को इस रैंकिंग में छंठा स्थान दिया गया है। ये संस्थान साल 1984 में बनकर तैयार हुआ था। यहां एडमिशन के लिए छात्रों को एनसीएचएम जेईई प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पडे़गा।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, मुंबई

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग मुंबई को देश में 7वां स्थान दिया गया है। जानकारी दे दें कि पहले इसका नाम नेशनल इंस्टिट्यूट फार ट्रेनिंग इन इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग था। बता दें कि फेमस उद्योगपति आनंद महिंद्रा और एचडीएफसी के अध्यक्ष दीपक पारेख ने 2007 में ये सुझाव दिया था। ये संस्थान साल 1963 में बना था।

आईआईएम इंदौर

IIM इंदौर ने NIRF 2023 में 8वीं रैंक हासिल की है। यहां भी लाखों छात्रों का पढ़ने का सपना होता है। यहां भी एडमिशन के लिए आपको कैट परीक्षा से गुजरना होगा। यहां एडमिशन मिलने के बाद आपको लाखों के पैकेज की नौकरी मिल जाएगी।

एक्सएलआरआई-जेवियर स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट

जेवियर स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट को NIRF 2023 में नौंवी रैंक दी गई है। इसकी स्थापना साल 1949 में स्टील सिटी जमशेदपुर में भारत के सबसे पुराने बिजनेस स्कूल के रूप में हुई थी।

आईआईटी बॉम्बे

आईआईटी बॉम्बे को NIRF 2023 रैंकिंग में 10वां स्थान मिला है। यहां मैनेजमेंट की पढ़ाई के साथ-साथ इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई होती है।

ये भी पढ़ें-

NEET के छात्रों के लिए जरूरी खबर, NMC ने MBBS कोर्स के लिए बदल दिए कई नियम

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement