Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

UGC NET Answer Key June 2023: आज जारी हो सकती है यूजीसी नेट परीक्षा की आंसर-की, ऐसे कर सकेंगे चेक

UGC NET Answer Key June 2023: यूजीसी नेट जून 2023 की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से आज यानी 6 जुलाई को यूजीसी नेट 2023 की आंसर-की को जारी किया जा सकता है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: July 06, 2023 0:04 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UGC NET Answer Key June 2023: यूजीसी नेट जून 2023 की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से आज यानी 6 जुलाई को यूजीसी नेट 2023 की आंसर-की को जारी किया जा सकता है। आंसर-की को ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदावार ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर आंसर-की को चेक व डाउनलोड कर सकेंगे।   

उम्मीदवार एक निश्चित समय अवधि के भीतर निर्दिष्ट शुल्क का भुगतान करके अनंतिम यूजीसी नेट उत्तर कुंजी को चुनौती दे सकेंगे। परीक्षा अधिकारी उम्मीदवारों द्वारा की गई आपत्तियों की समीक्षा करेंगे और अंतिम उत्तर कुंजी जारी करेंगे। यूजीसी नेट जून 2023 का परिणाम अंतिम उत्तर कुंजी के आधार पर तैयार किया जाएगा। कैंडिडेट्स नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए आंसर-की को चेक कर सकेंगे चेक। 

ऐसे कर सकेंगे चेक 

  • सबसे पहले कैंडिडेट्स यूजीसी नेट की आधिकारिक साइट पर जाएं।
  • इसके बाद होमपेज पेज पर उपलब्ध यूजीसी नेट 2023 उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर लॉगिन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब आंसर-की को चेक करें और डाउनलोड करें।
  • फिर आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

हाल में यूजीसी चीफ ने किया था ट्वीट

यूजीसी चीफ एम. जगदीश कुमार ने 4 जुलाई को ट्वीट कर जानकारी दी थी; उन्होंने ट्वीट किया, “यूजीसी-नेट: एनटीए ने 5 या 6 जुलाई को उत्तर कुंजी चुनौती शुरू करने की योजना बनाई है और अगस्त के दूसरे सप्ताह में अंतिम परिणाम घोषित करने का लक्ष्य है।” 

आपको बता दें कि इस परीक्षा को दो चरणों में आयोजित किया गया था। पहले चरण की परीक्षा 13 जून से 17 जून के बीच आयोजित की गई थी जबकि दूसरे चरण की परीक्षा 19 जून से 22 जून के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की गई थी। 

ये भी पढ़ें: ये है भारत का सबसे कम पढ़ा लिखा राज्य

एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां भूतों का था बसेरा! 42 सालों तक रहा बंदं

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement