Monday, April 29, 2024
Advertisement

UGC ने शुरू किए 124 ओपन ऑनलाइन कोर्सेस, UG और PG छात्र ऐसे उठा सकेंगे फायदा

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 27, 2020 18:26 IST
University Grants Commission UGC started open online UG PG courses- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO University Grants Commission UGC started open online UG PG courses

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) आपको घर बैठे अपनी स्किल बेहतर करने और करियर को बूस्ट करने का शानदार मौका दे रही है। दरअसल, यूजीसी ने कुल 124 ओपन ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इन कोर्सों की शुरुआत कंसोर्टियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (CEC) SWAYAM प्लेटफॉर्म पर की जाएगी। 

78 यूजी और 46 पीजी लेवल ओपन ऑनलाइन कोर्सेस होंगे शुरू

जानकारी के मुताबिक, ग्रेजुएशन के 78 और पोस्ट ग्रेजुकेशन के 46 नॉन-इंजीनियरिंग कोर्स जनवरी में शुरू किए जाएंगे। यूजीसी की तरफ से ऑफिशियल वेबसाइट पर सिलेबस वाइज क्लासेज और एग्जाम की भी डिटेल्स जारी कर दी गई है। इन कोर्सों में किसी भी यूनिवर्सिटी और कॉलेज के छात्र भाग ले सकेंगे। इन कोर्सों से नौकरीपेशा लोगों को भी फायदा होगा। इसमें सबसे खास बात ये है कि कॉलेज स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स व प्रोफेशनल्स, होम मेकर्स, सीनियर सिटिजन तक अपनी पसंद व योग्यता के अनुसार इनमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी या कॉलेज में नामांकित स्टूडेंट्स को इनमें से कोई भी कोर्स करने पर क्रेडिट ट्रांसफर का लाभ भी मिलेगा।

ऑनलाइन कोर्सेज शुरू होने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी इससे जुड़ सकेंगे। इसके लिए छात्रों को एमओओसी (Massive Open Online Courses) पर जुड़ना होगा। अभ्यर्थी आगे दी गई लिस्ट में हर कोर्स के लिए जरूरी योग्यता, क्लास शुरू व खत्म होने की तारीख, परीक्षा की तारीख, प्रोफेसर का नाम समेत पूरी जानकारी दी गई है। संबंधित लिंक पर क्लिक करके आप यूजीसी के ओपन ऑनलाइन कोर्सेस की पूरी डीटेल देख सकते हैं।

कब से शुरू होगी क्लास

यूजीसी के इन सभी 124 ओपन ऑनलाइन कोर्स के लिए ऑनलाइन क्लासेस जनवरी 2021 से शुरू की जाएंगी। देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के एक्सपर्ट प्रोफेसर्स द्वारा ये क्लासेस स्वयं पोर्टल के जरिए ही ली जाएंगी। कोर्स पूरा होने के बाद ऑनलाइन एग्जाम्स होंगे। जिसमें सफल होने के बाद आपको यूजीसी द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाएगा। अंडरग्रेजुएट लेवल के कुल 78 ऑनलाइन कोर्सेस और पीजी लेवल के 46 ओपन ऑनलाइन कोर्सेस शुरू किए गए हैं। यूजीसी के इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर (CEC) ने स्वयं पोर्टल (SWAYAM portal) पर इनकी शुरुआत की है। अभ्यर्थी अधिक जानकारी यूजीसी की तरफ से जनवरी में जारी होने वाली गाइडलाइन में देख सकेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement