Monday, May 06, 2024
Advertisement

सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे युवाओं ने किया विरोध प्रदर्शन, जानें इसकी वजह

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों द्वारा दिल्ली में धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। अभ्यर्थियों की मांग है कि उन्हें एक एक्स्ट्रा अटेंप्ट दिया जाए।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: December 21, 2022 14:58 IST
सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे युवाओं ने किया विरोध प्रदर्शन- India TV Hindi
Image Source : PTI सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे युवाओं ने किया विरोध प्रदर्शन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) सिविल सर्विस की तैयारी कर उम्मीदवारों ने मंगलवार को दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर इलाके में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें कोविड-19 महामारी का हवाला देते हुए परीक्षा पास करने के लिए एकस्ट्रा अटेम्प्ट की मांग की गई।

एकस्ट्रा अटेम्प्ट की कर रहे हैं मांग

एएनआई से बात करते हुए एक छात्र ने कहा, "महामारी के बीच हमने परीक्षा पास करने के अटेम्प्ट खो दिए, क्योंकि हम तैयारी नहीं कर सके। इसलिए हम यूपीएससी को पास करने के लिए एक अतिरिक्त अटेम्प्ट करने के लिए कह रहे हैं।"

एक अन्य प्रदर्शनकारी ने बताया कि एसएससी (जीडी) और अग्निवीर को कोविड के कारण अतिरिक्त अटेम्प्ट दिए गए थे। उसने आगे कहा  "अगर सरकार एसएससी (जीडी) और अग्निवीर के उम्मीदवारों को अतिरिक्त अटेम्प्ट दे सकती है, तो वह हमारे लिए ऐसा क्यों नहीं कर सकती? हम शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे हैं," 

एक अन्य प्रदर्शनकारी ने दो अतिरिक्त अटेम्प्ट्स और आयु सीमा में 2 वर्ष की छूट की मांग की। उसने कहा "हम यूपीएससी को क्लियर करने के लिए दो साल की छूट और दो अतिरिक्त अटेम्प्ट चाहते हैं। क्या कोविड ने यूपीएससी के उम्मीदवारों को प्रभावित नहीं किया? अगर सरकार एमएसएमई क्षेत्र को उठाने और ऋण माफ करने की कोशिश कर सकती है, तो यह कुछ छूट क्यों नहीं दे सकती है?" यह सिर्फ लाशें नहीं हैं, बल्कि हमारे सपने भी हैं, जो कोविड के दौरान जल गए थे, ”

कई दिनों से हो रहा है प्रदर्शन

बता दें कि यूपीएससी परीक्षार्थियों द्वारा अपनी मांगों को पूरा करने की मांग को लेकर कई दिनों से धरना दिया जा रहा है। पिछले साल से ही परीक्षार्थियों द्वारा बार-बार धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। इसमें ओल्ड राजेंद्र नगर, मुखर्जी नगर समेत अन्य स्थानों पर रहने वाले परीक्षार्थी धरना प्रदर्शन कर रहे हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement