Thursday, April 25, 2024
Advertisement

विद्यामंदिर क्लासेस ने लॉन्च किया साल का सबसे बड़ा एडमिशन और स्कॉलशिप टेस्ट 'वीआईक्यू'

आईआईटी जेईई और नीट परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए इस क्षेत्र के सबसे बड़े एडमिशन और स्कॉलरशिप टेस्ट - विद्यामंदिर इंटलेक्ट टेस्ट (वीआईक्यू) की घोषणा विद्यामंदिर क्लासेस (वीएमसी) ने कर दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2020 11:27 IST
Vidyamandir Classes launches biggest admission and...- India TV Hindi
Image Source : PTI Vidyamandir Classes launches biggest admission and scholarship test of the year 'ViQ'

नई दिल्ली। आईआईटी जेईई और नीट परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए इस क्षेत्र के सबसे बड़े एडमिशन और स्कॉलरशिप टेस्ट - विद्यामंदिर इंटलेक्ट टेस्ट (वीआईक्यू) की घोषणा विद्यामंदिर क्लासेस (वीएमसी) ने कर दी है। यह टेस्ट 1 लाख उम्मीदवारों के लिए लॉन्च किया गया है। आईआईटी जेईई और नीट की परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले प्रमुख संस्थान-वीएमसी का लक्ष्य है कि वह इस लॉन्च के जरिए इन परीक्षाओं में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने के लिए छात्रों को मार्गदर्शन दे।

यह परीक्षा 24 अक्टूबर और 1 नवंबर 2020 को होगी। ऑनलाइन तौर पर आयोजित ये परीक्षा कक्षाओं में एडमिशन और अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए होगी। उत्सवरें के सीजन को देखते हुए परीक्षा के लिए 2 तारीखें घोषित की गईं हैं, छात्र इनमें से किसी भी एक दिन परीक्षा दे सकते हैं।

महामारी के चलते वीएमसी प्रबंधन ने हर साल होने वाली फीस वृद्धि को इस साल लागू नहीं किया है, लिहाजा छात्र पिछले साल की फीस पर ही एडमिशन ले सकेंगे। क्वालिफाई होने पर छात्र केवल 9,999 रुपये में कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे और बाकी फीस का भुगतान वे अप्रेल 2021 तक कर सकेंगे। छात्रों के लिए यह एक बड़ा अवसर है कि वे क्वालिफाई होने पर क्लासरूम प्रोग्राम में 50 हजार रुपये तक छूट पा सकते हैं, साथ ही अपनी मैरिट और क्वालिफाइंग टेस्ट के अंकों के आधार फीस में 100 फीसदी तक की स्कॉलरशिप पा सकते हैं।

इतना ही नहीं इसके जरिए छात्र वीएमसी की उस शानदार शिक्षण पद्धति का फायदा ले सकते हैं जिसके जरिए वह जेईई मेन 2020 (सितंबर) के नतीजों में 6 टॉपर्स के साथ दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, बिहार और जम्मू-कश्मीर में आगे है। बता दें कि यह परीक्षा विशेष रूप से आईआईटी/जेईई और नीट के उम्मीदवारों के लिए पूरी विशेषज्ञता के साथ डिजाइन की गई है, जो कि देश के शीर्ष इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेना चाहते हैं।

इस दौरान छात्रों को मार्च 2021 तक 120 घंटे तक मुफ्त लाइव क्लास भी मिलेंगी।गौरतलब है कि यह टेस्ट छात्रों की वर्तमान क्षमता को समझने का अहम जरिया है। इस टेस्ट के साथ विद्यामंदिर ने छात्रों की प्री-फाउंडेशन स्टेज को मजबूत करने के लिए भी एक प्रोग्राम शुरू किया है। इसमें कक्षा 6 से 8 वीं के छात्र अप्रैल में प्रवेश ले सकेंगे।

वीएमसी के सह-संस्थापक बृजमोहन ने इस मौके पर कहा कि, "वीएमसी द्वारा सबसे बड़े एडमिशन और स्कॉलरशिप टेस्ट वीआईक्यू को लॉन्च करते हुए हम बहुत खुश हैं। यह टेस्ट आईआईटी जेईई और नीट के उम्मीदवारों को एक बड़ा मौका देगा। साथ ही देश के शीर्ष संस्थानों से पढ़कर आए शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने का मौका देगा। यह टेस्ट छात्रों में प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने का आत्मविश्वास भी जगाते हैं।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement