Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोड पर बनी सफेद और पीली पट्टी के क्या हैं मायने? सिर्फ दो हिस्सों में बांटना ही नहीं है इनका काम

रोड पर चलते समय आपने उस पर बनी लाइनों को देखा ही होगा, कोई सीधी होती है तो कोई टूटी-टूटी(टुकड़े में)। लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोड पर ये लाइने क्यों बनी होती हैं? टूटी(टुकड़े) और सीधी लाइनों का क्या मतलब होता है? इन जैसे तमाम सवालों के जवाब हम आपको इस खबर के जरिए देंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: March 16, 2023 14:04 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY प्रतीकात्मक फोटो

Why white and yellow stripes are made on the road: एक जगह को दूसरी जगह से जोड़ने के लिए पूरे देश में सड़कों का जाल बिछा है। हम रोजाना किसी न किसी बहाने रोड से गुजरते ही हैं, चाहे ऑफिस जा रहे हों, कॉलेज जा रहे हों, या फिर किसी और काम से कहीं जा रहे हों। रोड पर चलते समय आपने उस पर बनी लाइनों को देखा ही होगा, कोई सीधी होती है तो कोई टूटी-टूटी(टुकड़े में)। इन लाइनों को देखकर आपको ऐसा लगता होगा कि ये रोड को डिवाइड करने के लिए हैं। हां ये बात बिलकुल सही है कि ये लाइनें रोड को डिवाइड ही करती हैं लेकिन इनके और भी बहुत से मायने होते हैं। रोड पर ये लाइने क्यों बनी होती हैं? टूटी(टुकड़े) और सीधी लाइनों का क्या मतलब होता है? इन जैसे तमाम सवालों के जवाब हम आपको इस खबर के जरिए देंगे। 

प्रतीकात्मक फोटो

Image Source : PIXABAY
प्रतीकात्मक फोटो

 
सड़क पर आपने सीधी सफेद लाइन देखी होगी, जिसका मतलब होता है कि आपको अपनी ही लेन में चलना है। यानी जिस लेन में आप चल रहे हैं आप उसी में चलें। दूसरी लेन में आप नहीं चल सकते। वहीं, टुकड़ों में या टूटी सफेद लाइन का मतलब होता है कि आप दूसरी लाइन में जा सकते हैं। मतलब आप अपनी लेन को चेंज कर सकते हैं लेकिन सावधानी पूर्वक। ऐसे समझिए कि अगर रोड पर सीधी लाइन दिख रही है तो आप लेन नहीं बदल सकते। वहीं, जब सीधी लाइन टुकड़ों में दिखने लगे तो आप लेन बदल सकते हैं। 

सड़क के बीचों-बीच में दो लाइन
रोड़ पर बीच में यदि दो सीधी सफेद या पीली पट्टी(लाइनें) बनी हैं तो इसकी मतलब में कि आपको अपनी लेन बिलकुल नहीं बदलनी है। मतलब आप जिस तरफ चल रहे हैं उसी तरफ चलें उसकी दूसरी तरफ जानें की बिलकुल न सोचें। वहीं, अगर आपको टूटी हुई लाइन दिखे तो आप लेन चेंज कर सकते हैं। इस तरह की लाइनो का उपयोग ज्यादातर दो लेन की सड़क में किया जाता है।    

टूटी और सीधी लाइन एक साथ
कभी-कभी आपने देखा होगा कि एक सीधी लाइन और साथ में एक टुकड़ों वाली लाइन साथ में होती हैं। इसका अर्थ ये होता है कि अगर आप टूटी लाइन की तरफ चल रहे हैं तो आप ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन अगर आप सीधी लाइन की हैं तो आप अपनी गाड़ी से ओवरटक नहीं कर सकते हैं।  

ये भी पढ़े- जल्दी करें! JEE Mains 2023 अप्रैल सेशन के लिए खोली गई एक्सटेंडेड एप्लीकेशन विंडो आज बंद हो जाएगी

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement