Sunday, May 12, 2024
Advertisement

दुनिया की सबसे छोटी दूरी की फ्लाइट, टेकऑफ करते ही हो जाती है लैंड, जानें कहां से कहां जाती है

World shortest flight: क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट या हवाई यात्रा कौन सी है? कहां है? अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इस खबर के बताएंगे के दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां प्लेन दुनिया की सबसे छोटी उड़ान भरता है।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: April 10, 2023 13:45 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PEXELS प्रतीकात्मक फोटो

Worlds shortest flight: इस एडवांस जमाने में लोगों को कहीं भी जानें के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ता। आवागमन के बेहतरीन संसाधनों ने इसकी चिंताओं को ही खत्म कर दिया है। आज के समय में लंबी दूरी और सहूलियत भरा सफर करने के लिए ज्यादातर लोग हवाईजहाज की टिकट कराते हैं। लोग इसको वरियता इसलिए भी देते हैं क्यों कि इससे ट्रेवलिंग टाइम बेहद कम लगता है। आपने अपने आसपास ज्यादातर लोगों को स्टेट टू अदर स्टेट, विदेश और भी जगह थोड़ा लंबी दूरी वाली जगह जाने के लिए प्लेन की यात्रा करते हुए पाया ही होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट या हवाई यात्रा कौन सी है? कहां है? अगर नहीं पता है तो कोई बात नहीं, आज हम आपको इस खबर के बताएंगे के दुनिया में एक ऐसी जगह भी जहां प्लेन दुनिया की सबसे छोटी उड़ान भरता है।  

प्रतीकात्मक फोटो

Image Source : PEXELS
प्रतीकात्मक फोटो

केवल इतने सेकेंड्स में खत्म हो जाती यात्रा 

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा वाली जगह स्कॉटलैंड में है। ये यात्रा स्कॉटलैंड के दो टापू, 'वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे' के बीच की जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे छोटी फ्लाइट केवल 2.7 किमी. की है। लोग केवल इस छोटी सी दूरी को तय करने के लिए प्लने की उपयोग करते हैं। ये पूरी हवाई यात्रा, टेक ऑफ से लैंडिंग तक लगभग सिर्फ 80 सेकेंड्स में पूरी हो जाती है। जी हां आप बिलकुल सही पढ़ रहे हैं, ये पूरी हवाई यात्रा महज डेढ़ मिनट में खत्म हो जाती है। 

मिलती है सब्सिडी
दरअसल, इन दोनों टापुओं के बीच कोई पुल नहीं बना हुआ है, जिस कारण ये लोग प्लेन की यात्रा करते हैं। आप तो जानते ही हैं कि यूं तो प्लेन का सफर काफी महंगा पड़ता है लेकिन वहां की सरकार अपने नागरिकों की परेशानी को समझकर उसे किराए में छूट देती है या ऐसे समझें कि सब्सिडी देती है। 

छोटे प्लेन होते हैं
हालांकि, इस यात्रा के लिए ऑपरेट होने वाले हवाई जहाज बड़े नहीं होते। ये प्लेन छोटे होते हैं जिनमें कुल 8 लोगों के बैठने की जगह होती है, या यूं कहें कि 8 सीटर प्लेन होते हैं। इस हवाई यात्रा को लोगान एयर ऑपरेट करती है। लोगान एयर लगभग 50 सालों से अपनी सर्विस दे रही है। 

ये भी पढ़ें- एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहां हर दिन खरीदे जाते हैं टिकट पर कोई नहीं करता सफर; बड़ी रोचक है वजह

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement