Monday, April 29, 2024
Advertisement

एनजीओ में भविष्‍य है सुनहरा, इन कोर्स के बाद मिलेगा अच्‍छी जॉब के साथ समाज सेवा का मौका

एनजीओ युवाओं को समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने के शानदार मौका दे रहे हैं। छात्र 12वीं के बाद युवा सोशल वर्क का कोर्स कर इस क्षेत्र में आ सकते हैं। यहां पर एनजीओ के अलावा सरकारी क्षेत्र की कई संस्‍थाएं भी जॉब का अवसर देती हैं। युवाओं को यहां अच्‍छा करियर बनाने के साथ समाज सेवा का अवसर भी मिलता है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 18, 2022 19:20 IST
एनजीओ, NGO- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NGO

समाज सेवा का क्षेत्र अब धीरे-धीरे बदल रहा है। इस फील्‍ड में अब हर साल ऐसे हजारों हाई एजुकेटेड युवा आ रहे रहे हैं जो दिल से समाज सेवा करने के साथ इसे अपना करियर बनाना चाहते हैं। समाज सेवा के क्षेत्र को करियर बनाने में सबसे बड़ा योगदान दिया ‘एनजीओ’ ने। इस क्षेत्र में काम कर रहे देश-विदेश के सैकड़ों एनजीओ के कारण ही अब यह सेक्‍टर युवाओं के लिए बेहतर करियर ऑप्शन बन चुका है। यहां पर युवाओं को हेल्‍थ, डेवलपमेंट, सामाजिक व आर्थिक विकास जैसे कई फील्‍ड में कार्य करने का मौका मिल रहा है। 

एनजीओ का उद्देश्‍य व कोर्स 

एनजीओ का मुख्य कार्य सामाजिक समस्याओं की पहचान कर उसका निदान कर विकास को बढ़ावा देना है। इस फील्ड में कार्य करने के लिए मानवधिकार, महिला उत्‍थान, बाल विकास, स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा, पर्यावरण जैसे कई क्षेत्र मौजूद हैं, जहां पर हजारों युवा कार्य कर रहे हैं। अगर आप इस फील्‍ड में आना चाहते हैं, तो 12वीं व ग्रेजुएशन के बाद बैचलर ऑफ सोशल वर्क, मास्टर ऑफ सोशल वर्क, डिप्लोमा इन एनजीओ मैनेजमेंट और एनजीओ मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इन कोर्स के बाद आप आसानी से किसी नेशनल या इंटरनेशनल एनजीओ के साथ जुड़कर कार्य कर सकते हैं। 

एनजीओ में कार्य के लिए जरूरी स्किल

अगर आप एनजीओ के क्षेत्र में करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको कई बातों का ध्‍यान रखना होगा। यहां पर आपको किसी ऑफिस में बैठकर जॉब करने का मौका नहीं मिलेगा। यहां पर आपको शहर से लेकर गांव तक फील्‍ड में रहकर कार्य करना पड़ेगा। ग्रामीण परिवेश में कार्य करने के लिए लोकल भाषा और वहां के सामाजिक रीति रिवाज के बारे में जानकारी होना जरूरी है। इसके अलावा लोगों की समस्‍याओं को समझ उसका निदान करने की क्षमता होनी चाहिए। 

यहां बना सकते हैं दमदार करियर

कोर्स पूरा करने के बाद युवाओं को नेशनल व इंटरनेशनल एनजीओ के साथ जुड़कर काम करने का मौका मिलता है। इन जगहों पर आप एनजीओ मैनेजर, फाइनेंस मैनेजर, प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर और एनजीओ ह्यूमन रिसोर्स जैसे कई पदों पर रहकर कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो मिनस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर, एफएआरएम, फिक्की, एसओएस विलेज जैसे सरकारी संस्‍थानों में अच्‍छी सैलरी वाली जॉब हासिल कर सकते हैं। वहीं, भारत सरकार के स्ट्रीट चिल्ड्रन एजुकेशन, ड्रग रिहेबिलिटेशन सेंटर, एड्स अवेयरनेस प्रोजेक्ट, चाइल्ड अब्यूज प्रिवेंशन कमेटी जैसे प्रोजक्‍ट के साथ जुड़कर भी काम करने का अवसर मिलता है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement