Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

बिहार विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने 46 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, देखें किसे मिला और किसका कटा टिकट

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों की लिस्ट घोषित कर दी है। इस लिस्ट में नौतन से नारायण प्रसाद, बेतिया से रणु देवी, सीतामढ़ी से मिथलेश कुमार, गोपालगंज से सुभाष सिंह आदि के नाम घोषित किए गए है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 11, 2020 22:12 IST
Bharatiya Janata Party released list of 46 candidates for Bihar assembly elections- India TV Hindi
Image Source : FILE Bharatiya Janata Party released list of 46 candidates for Bihar assembly elections

पटना: भाजपा ने रविवार को बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए 46 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी अब तक 75 विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर चुकी है। प्रदेश के मंत्री नंद किशोर यादव (पटना साहिब से विधायक) और पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा के बेटे नीतीश मिश्रा को भाजपा ने टिकट दिया है। इसके अलावा नौतन से नारायण प्रसाद, बेतिया से रणु देवी, सीतामढ़ी से मिथलेश कुमार, गोपालगंज से सुभाष सिंह आदि के नाम का ऐलान किया गया है। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक शनिवार को यहां हुई थी, जिसके बाद आज सूची जारी की गयी। भाजपा राज्य में जद (यू) के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। 

बीजेपी ने दूसरे चरण में लगभग 50 प्रतिशत टिकट सवर्णों को दिया। पहले चरण  में भी लगभग 60 प्रतिशत टिकट सवर्णों को दिया गया था। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे अपने बेटे अर्जित शास्वत को टिकट नहीं दिलवा सके। भागलपुर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी ने इस बार अपने उम्मीदवार को बदल दिया है। पार्टी ने नये चेहरे पर दांव लगाया है। बीजेपी ने भागलपुर से रोहित पांडे को टिकट दिया है। पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी ने अर्जित को उम्मीदवार भी बनाया था लेकिन वे हार गये थे। 

इन 3 विधायकों का कटा टिकट

  1. चनपटिया से प्रकाश राय का कटा टिकट
  2. सिवान से व्यास देव प्रसाद का कटा टिकट
  3. मनौर से शत्रुघ्न तिवारी उर्फ़ चोकर बाबा का कटा टिकट

बीजेपी की दूसरे चरण की 46 उम्मीदवारों की लिस्ट का जातीय आंकड़ा

  • यादव-08
  • राजपूत-11
  • ब्राह्मण-04
  • भूमिहार-05
  • वैश्य-05
  • दलित-07
  • कुर्मी-02
  • कुशवाहा-02
  • कायस्थ-02

Bharatiya Janata Party released list of 46 candidates for Bihar assembly elections

Image Source : INDIATV
Bharatiya Janata Party released list of 46 candidates for Bihar assembly elections

भाजपा 243 सदस्यीय विधानसभा में 110 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। पार्टी ने अपने कोटे की 11 सीटें वीआईपी को दी हैं। जद (यू) 115 सीटों पर किस्मत आजमाएगी और उसने अपने कोटे की सात सीटें ‘हम’ के लिए छोड़ी हैं। गौरतलब है कि बिहार में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को तीन चरणों में विधानसभा चुनाव है। मतगणना 10 नवंबर को होगी। 

इससे पहले भाजपा ने बुधवार को अगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी। इसमें सिर्फ दो उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए थे।पार्टी ने बक्सर विधानसभा क्षेत्र से परशुराम चतुर्वेदी और अरवल से दीपक शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने इन दोनों नामों को अपनी स्वीकृति दी है। हाल ही में बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पद से अपनी निर्धारित सेवानिवृति से पहले ही ऐच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) लेने वाले गुप्तेश्वर पांडेय को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि उन्हें बक्सर से चुनाव लड़ाया जा सकता है। बक्सर पांडेय का पैतृक जिला है। 

वीआरएस लेने के बाद वह जनता दल यूनाइटेड (जदयू) में शामिल हो गए हैं। बक्सर विधानसभा सीट से पिछले चुनाव में भाजपा ने युवा नेता प्रदीप दूबे को अपना उम्मीदवार बनाया था। उन्हें कांग्रेस के मुन्ना तिवारी के हाथों 30 हजार से अधिक मतों से पराजय का सामना करना पड़ा था। हार के बावजूद दूबे क्षेत्र में डटे हुए थे और लगातार जनता के संपर्क में थे। अरवल विधानसभा सीट पर भी पिछले चुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था। इस सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के रवींद्र सिंह को जीत मिली थी। 

उन्होंने भाजपा के चित्तरंजन कुमार को 17 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था। इससे पहले भाजपा ने मंगलवार को 27 उम्मीदवारों की पहली सूची की थी। इस प्रकार भाजपा ने पहले चरण के तहत राज्य की 71 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अब तक कुल 29 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। 

वीआईपी अब बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा भी बन गई। निर्वाचान आयोग ने 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को तीन चरणों में मतदान कराने और 10 नवंबर को मतगणना कराने की घोषणा की है। पहले चरण के तहत 28 अक्टूबर को राज्य के 71 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा जबकि तीन नवंबर को दूसरे चरण का मतदान 94 सीटों पर होगा। सात नवंबर को तीसरे चरण का मतदान 78 विधानसभा सीटों पर होगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement