bihar-vidhan-sabha-chunav-2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. बिहार विधान सभा चुनाव 2020
  5. बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान, दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान, दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दिल्ली में होने वाली है। माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 25, 2020 10:02 IST
bihar vidhansabha chunav- India TV Hindi
Image Source : TWITTER बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का हो सकता है ऐलान, चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज

नई दिल्ली: चुनाव आयोग की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आज दिल्ली में होने वाली है। माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। दोपहर 12.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी। आयोग की यह प्रेस कॉन्फ्रेंस विज्ञान भवन के हॉल नंबर पांच में होगी।

बिहार विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। इससे पहले कई राजनीतिक दलों ने कोरोना महामारी की वजह से चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर चुनाव टालने की मांग की थी। चुनाव टालने की मांग करनेवालों दलों में आरजेडी के साथ-साथ एनडीए का घटक दल एलजेपी भी शामिल है। 

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने 4 सितंबर को ऐलान किया था कि उसने बिहार विधानसभा चुनाव के लगभग साथ ही 65 लंबित उपचुनावों को भी कराने का फैसला किया है जो कि कोरोना संक्रमण फैलने की वजह से नहीं हो पाए थे। ऐसे में हो सकता है कि आज ही उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान कर दिया जाए।

बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। 2015 में राजद और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था। जिसके कारण भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को हार का सामना करना पड़ा था। तब राजद, जदयू, कांग्रेस महागठबंधन ने 178 सीटों पर बंपर जीत हासिल की थी। राजद को 80, जदयू को 71 और कांग्रेस को 27 सीटें मिलीं थीं। जबकि एनडीए को 58 सीटें हीं मिली। हालांकि लालू यादव की पार्टी राजद के साथ खटपट होने के बाद नीतीश कुमार ने महागठबंधन से अलग होकर भाजपा के साथ सरकार चलाना शुरू किया। 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार एनडीए का चेहरा हैं

आपको बता दें कि वर्ष  2015 में पांच चरणों में  बिहार विधानसभा चुनाव संपन्न हुआ था, और 8 नवंबर को नतीजों का ऐलान किया गया था।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment
X