Saturday, April 20, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

बिहार चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद चिराग पासवान हुए भावुक, ट्वीट कर दी जानकारी

लोकजन शक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने चुनाव आयोग की घोषणा के बाद कहा, 'बिहार चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है। चुनाव आयोग के फ़ैसले का लोक जनशक्ति पार्टी सहर्ष स्वागत करती हैं। साल 2020 के चुनाव बिहार में बेहतरी की नई कहानी लिखेंगे।'

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 25, 2020 17:25 IST
Lok Janshakti Party (LJP) leader Chirag Paswan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Lok Janshakti Party (LJP) leader Chirag Paswan

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सभी पार्टियां चुनावी तैयारियों में जुट गई है। लोकजन शक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने चुनाव आयोग की घोषणा के बाद कहा, 'बिहार चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गई है। चुनाव आयोग के फ़ैसले का लोक जनशक्ति पार्टी सहर्ष स्वागत करती हैं। साल 2020 के चुनाव बिहार में बेहतरी की नई कहानी लिखेंगे।' उन्होनें कहा कि बिहार चुनाव आदरणीय प्रधानमंत्री के विकसित बिहार के सपने और अपने अभिभावक आदरणीय राम विलास पासवान जी के 50 वर्षों के कार्यों को बिहार वासियों के सामने रखने का अवसर है।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर थोड़ा भावुक भी हूं

चिराग पासवान ने कहा चुनाव की घोषणा के इस महत्वपूर्ण अवसर पर थोड़ा भावुक भी हूं। पापा अस्पताल में है और मार्गदर्शन करने वाले उनके शब्दों की कमी महसूस कर रहा हूं। बिहारियों के लिए उनकी कल्पना को साकार करने की कोशिश करूंगा। उन्होनें कहा कि पिछले 50 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब आप सब के नेता और मेरे पापा इस चुनाव में बिहार में उपस्तिथ नहीं हो पाएंगे।मुझे विश्वास है की वो जल्द डिजिटल माध्यम सभी बिहार वासीयों से जुड़ेंगे।

उन्होनें कहा कि पिछले कई दिनो में पापा के पुराने दोस्तों व सहयोगियों ने मुझे फ़ोन कर उनका हाल समाचार जाना। सबके मन में पापा के प्रति आदर देख कर उनका बेटा होने पर गर्व होता है।दल-गल राजनीति से उपर उठ कर अधिकांश नेताओं ने भी फ़ोन पर हाल जाना। चिराग ने कहा कि पापा का अंश हूं और विपरीत परिस्थितियों में लड़कर जीतना उन्हीं से सीखा है।इस मुश्किल घड़ी में मेरे साथ खड़े होने के लिए आप सब का आभार।जो लोग बिहार पर नाज़ करना चाहते है उन सभी से अपील करता हूँ की बिहार1st बिहारी1st की सोच के साथ आगे आए नया बिहार युवा बिहार बनाए।

तीन चरणों में होगा बिहार चुनाव

बिहार चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे चरण का 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। 10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। बिहार चुनाव को कोरोना संकट के बीच सबसे बड़ा चुनाव कहा जा रहा है। चुनाव आयुक्त ने कहा कि कोरोना की वजह से दुनियाभर में 70 देशों के चुनाव टाले गए हैं। कोरोना की गंभीरता को देखते हुए चुनाव आयोग इन चुनावों के दौरान खास एहतियात बरत रहा है। बता दें कि इससे पहले चुनाव की तैयारियों के दौरान भी चुनाव आयोग ने बिहार के लिए खास दिशानिर्देश तैयार किए थे। 

भारतीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया है। खास बात है कि कोरोना के कारण इस बार ऑनलाइन नामांकन भी हो सकेंगे, लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन का प्रिंटआउट जमा करना होगा। ऑफलाइन नमांकन की सुविधा पहले की तरह उपलब्ध रहेगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि कोरोना काल के कारण सभी तरह की सावधानियों के साथ बिहार के विधानसभा चुनाव होंगे। सुबह सात से शाम छह बजे तक मतदान होगा। इस प्रकार एक घंटे मतदान की अवधि बढ़ाई गई है। पहले शाम पांच बजे तक मतदान होता था। हालांकि, यह सुविधा नक्सल प्रभावित इलाकों में नहीं होगी।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन होगा। एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता वोट डालेंगे। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सात लाख सैनिटाइजर, छह लाख फेस शील्ड और 46 लाख मास्क का इंतजाम रहेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement