Thursday, April 25, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

BJP के मुख्यमंत्री को होगा LJP का समर्थन, इंडिया टीवी से बोले चिराग पासवान

इंडिया टीवी से खास बातचीत में LJP नेता चिराग पासवान ने बहुत ही स्पष्ट शब्दों में कहा कि भाजपा के मुख्यमंत्री को उनकी पार्टी और विधायकों का समर्थन होगा लेकिन वह नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनते नहीं देखना चाहते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 07, 2020 14:52 IST

नई दिल्ली/पटना: इंडिया टीवी से खास बातचीत में LJP नेता चिराग पासवान ने बहुत ही स्पष्ट शब्दों में कहा कि भाजपा के मुख्यमंत्री को उनकी पार्टी और विधायकों का समर्थन होगा लेकिन वह नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनते नहीं देखना चाहते हैं। उससे बेहतर वह विपक्ष में बैठना पसंद करेंगे। इतना ही नहीं उन्होंने कहा, "मैं PM मोदी के साथ कल भी गठबंधन में था, आज भी हूं और हमेशा उनके साथ रहूंगा।" 

चिराग पासवान ने कहा, ""मैं तो नहीं कह रहा कि आप (BJP) नीतीश जी को छोड़िए, मैं सिर्फ इतना कह रहा हूं कि उन्हें बिहार का मुख्यमंत्री मत बनाइए। लोजपा के सभी जीतने वाले विधायकों का समर्थन भाजपा के मुख्यमंत्री के लिए होगा। उसके अलावा मौजूदा मुख्यमंत्री नीतीश जी के लिए कहेंगे तो कोई समर्थन नहीं होगा। महागठबंधन के लिए भी हमारा कोई समर्थन नहीं होगा।""

चिराग पासवान ने कहा, "भाजपा और JDU के पास इतनी संख्या आने की संभावना नहीं है कि नीतीश जी को मुख्यमंत्री बनाया जा सके। JDU का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक होने वाला है। इनकी संख्या ही इतनी नहीं होगी कि भाजपा के साथ मिलकर सरकार बना पाएं। अगर ऐसी सूरत बनती है जहां पर नीतीश जी को समर्थन देने की बात हो तो हम कभी उनका समर्थन नहीं करेंगे।"

उन्होंने कहा, "JDU को अधिकतम 40 से ज्यादा सीट मिलने की उम्मीद नहीं है, मुझे नहीं लगता कि यह 40 का आंकड़ा पार करेंगे। मुझे नहीं लगता कि त्रिशंकू विधानसभा होगी। भाजपा का प्रदर्शन बिहार चुनाव में अच्छा रहेगा और भाजपा-लोजपा मिलकर सरकार बनाएगी।" उन्होंने कहा, "लोजपा जिस तरह से 'बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट' को लेकर जनता के बीच गई, उसका लाभ हमें मिला।"

LJP नेता चिराग पासवान ने इन चुनावों में RJD की भूमिका पर भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, "तेजस्वी को देखें तो जिस तरह से लालू जी की कार्यशैली रही है, उनका एक फिक्स वोट बैंक हमेशा रहा है। जिस तरह से RJF राजनीति करती है, उस वजह से इनका एक बेसिक वोट बैंक रहा है। लोकसभा चुनावों में भी इनकी रैलियों में भीड़ आती थी लेकिन वोटों में नहीं बदल पायी थी।"

चिराग पासवान ने नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा, "मुख्यमंत्री जी का बयान कि मेरा अंतिम चुनाव है, उनके लिए नुकसान देने वाला हो सकता है। इन्होंने एक सिंपेथी कार्ड खेलने की कोशिश की, लेकिन आज की तारीख में जनता जागरूक है। कहीं न कहीं नीतीश कुमार जी को हार का अंदाजा हो गया है।" इसके साथ ही उन्होंने नीतीश कुमार पर सत्ता के लिए दोहरी बातें करने का आरोप भी लगया।

"क्या नीतीश कुमार सत्ता के लिए दोहरी बातें करते हैं?" इस सवाल के जवाब में चिराग पासवान ने कहा, "नीतीश जी इसके लिए जाने जाते हैं, बिहार की विधानसभा में इन्होंने कहा था कि कुछ भी हो जाए लेकिन भाजपा के साथ नहीं जाऊंगा, लेकिन सरकार बना ली। मोदी जी को यह सांप्रदायिक कहते नहीं थकते थे और उसके बाद उन्हीं के साथ मिलकर सरकार बना रहे हैं। लालू जी को कोसते रहे और 2015 में उन्हीं के साथ मिलकर सरकार बना ली।"

उन्होंने कहा, "बिहार चुनाव में भाजपा अकेले या लोजपा के साथ जाती तो क्लीन स्वीप कर सकते थे।" चिराग पासवान ने कहा, "भाजपा के किसी भी नेता से मेरी कोई नाराजगी नहीं है। मैं तो इनके नेताओं से सीखता हूं। इन्होंने जब भी गठबंधन किया तो उस गठबंधन धर्म को भी निभाया। मैं प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ कल भी गठबंधन में था, आज भी हूं और हमेशा उनके साथ रहूंगा।"

चिराग पासवान ने कहा, "हकीकत है कि हर कोई मानेगा कि नीतीश कुमार जी के खिलाफ एक बड़ा जन आक्रोश रहा है, कोरोना को लेकर उनकी भूमिका, बाढ़ राहत को लेकर उनकी भूमिका पर आक्रोश है।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement