Thursday, April 25, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

मछली लेकर तेजस्वी यादव के घर पहुंचे RJD समर्थक, जानिए क्या है वजह

RJD नेता तेजस्वी यादव के घर के बाहर से एक बड़ी ही दिलचस्प तस्वीर सामने आई है। दरअसल, यहां RJD के समर्थक और नेता मछली लेकर तेजस्वी यादव के घर के बाहर पहुंचे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 10, 2020 9:06 IST
मछली लेकर तेजस्वी यादव के घर पहुंचे RJD समर्थक, जानिए क्या है वजह- India TV Hindi
मछली लेकर तेजस्वी यादव के घर पहुंचे RJD समर्थक, जानिए क्या है वजह

पटना: RJD नेता तेजस्वी यादव के घर के बाहर से एक बड़ी ही दिलचस्प तस्वीर सामने आई है। दरअसल, यहां RJD के समर्थक और नेता मछली लेकर तेजस्वी यादव के घर के बाहर पहुंचे हैं। यह तस्वीर RJD नेताओं और समर्थकों का उत्साह दिखाती है। इससे साफ है कि बिहार में हो रही वोटों की गिनती से RJD नेताओं और समर्थकों को बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं।

मछली लेकर क्यों पहुंचे नेता और समर्थक?

बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मछली का एक अपना अलग स्थान है। कोई भी शुभ कार्य करने से पहले आम तौर पर यह माना जाता है कि मछली देखते हैं, खासकर जिंदा मछली तो फिर आपका दिन शुभ रहता है। ऐसे में RJD नेता और समर्थ भी मछली लेकर RJD नेता तेजस्वी यादव के घर के बाहर पहुंचे।

क्या कहते हैं शुरुआती रुझान?

सुबह नौ बजे तक के रुझानों के मुताबिक, NDA और महागठबंधन में टक्कर रही। नौ बजे तक NDA 60 सीटों पर आगे रहा जबकि महागठबंधन भी बहुत पीछे नहीं रहा। NDA को टक्कर देते हुए महागठबंधन भी 58 सीटों पर आगे रहा। इसके अलाव NDA से अलग होकर चुनाव लड़ रही LJP ने एक सीट पर बढ़त बनाई।

किस-किसका है गठबंधन?

2015 के मुकाबले इस बार गठबंधन में काफी फेरबदल है। कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) तो महागठबंधन का हिस्सा हैं लेकिन जनता दाल यूनाइटेड (JDU) इसका हिस्सा नहीं है। इस बार JDU और भाजपा एक साथ हैं जबकि 2015 में यह दोनों अलग-अलग थे। इतना ही नहीं, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) अकेले चुनाव लड़ रही है। वहीं, RLSP ने BSP से साथ गठबंधन किया है।

2015 के समीकरण

2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ लोकजनशक्ति पार्टी (LJP), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (RLSP) के बीच गठबंधन था जबकि दूसरी तरफ जनता दल यूनाइटेड (JDU), राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस का गठबंधन था। लेकिन, इस बार समीकरण बदले हुए हैं।

2015 का चुनाव परिणाम?

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में भाजपा को 53 सीटें, LJP को 2 सीटें, RLSP को 2 सीटें और HAM को एक सीट मिली थी। जबकि, JDU को 71 सीटें, RJD को 80 सीटें और कांग्रेस को 27 सीटें मिली थीं। इसके साथ ही 2015 में महागठबंधन (JDU-RJD-कांग्रेस) ने सरकार बनाई थी। लेकिन, 2017 में JDU के महागठबंधन से बाहर होते ही सरकार गिर गई और नई सरकार NDA की बनी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement