Saturday, May 18, 2024
Advertisement
bihar-vidhan-sabha-chunav-2020

बिहार: RJD के प्रदर्शन पर शिवसेना का पहला बयान, संजय राउत ने तेजस्वी यादव से जताई उम्मीद

बिहार में वोटों की गिनती जारी है। चुनाव को लेकर नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं। शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने भी बिहार चुनाव पर बयान दिया है।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 10, 2020 11:37 IST
बिहार: RJD के प्रदर्शन पर शिवसेना का पहला बयान, संजय राउत ने तेजस्वी यादव से जताई उम्मीद- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार: RJD के प्रदर्शन पर शिवसेना का पहला बयान, संजय राउत ने तेजस्वी यादव से जताई उम्मीद

पटना/मुंबई: बिहार में वोटों की गिनती जारी है। चुनाव को लेकर नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं। शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने भी बिहार चुनाव पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बिहार में 30 साल का एक युवा टक्कर दे रहा है, यहा राजनीति के लिए अच्छा है।

राउत ने तेजस्वी से जताई उम्मीद

संजय राउत ने कहा, "एक युवा लड़का जिसने कल ही अपनी जिंदगी के 30 साल पूरे किए और वह बिहार में जिस तरह से टक्कर दे रहा है। यह आने वाली राजनीति के लिए अच्छा संकेत है। 15 साल से तो नीतीश कुमार की ही सरकार थी, तो कौनसा जंगलराज वहां था? तेजस्वी के नेतृत्व में मंगलराज शुरू होगा।"

क्या कहते हैं शुरुआती रुझान

बिलकुल शुरुआती रुझानों में NDA और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर होती नजर आ रही थी लेकिन 11 बजे तक रुझान NDA के पक्ष में पहुंच गए। 11 बजे तक के रुझानों के अनुसार, NDA को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है जबकि महागठबंधन 100 सीटों से भी कम पर आगे है।

कौन, कितनी सीटों पर आगे?

सुबह 11 बजे तक के रुझानों में NDA 131 सीटों पर आगे रहा जबकि महागठबंधन ने 98 सीटों पर बढ़त हासिल की। वहीं, अगर पार्टी वार तरीके से बात करें तो 11 बजे तक भाजपा 68 सीटों पर, JDU 57 सीटों पर, RJD 63 सीटों पर, कांग्रेस 20 सीटों पर और LJP 4 सीटों पर आगे रही। इसके अलावा AIMIM भी एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

किस-किसका है गठबंधन?

2015 के मुकाबले इस बार गठबंधन में काफी फेरबदल है। कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) तो महागठबंधन का हिस्सा हैं लेकिन जनता दाल यूनाइटेड (JDU) इसका हिस्सा नहीं है। इस बार JDU और भाजपा एक साथ हैं जबकि 2015 में यह दोनों अलग-अलग थे। इतना ही नहीं, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) अकेले चुनाव लड़ रही है। वहीं, RLSP ने BSP से साथ गठबंधन किया है।

2015 के समीकरण

2015 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ लोकजनशक्ति पार्टी (LJP), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (RLSP) के बीच गठबंधन था जबकि दूसरी तरफ जनता दल यूनाइटेड (JDU), राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और कांग्रेस का गठबंधन था। लेकिन, इस बार समीकरण बदले हुए हैं।

2015 का चुनाव परिणाम?

बिहार विधानसभा चुनाव 2015 में भाजपा को 53 सीटें, LJP को 2 सीटें, RLSP को 2 सीटें और HAM को एक सीट मिली थी। जबकि, JDU को 71 सीटें, RJD को 80 सीटें और कांग्रेस को 27 सीटें मिली थीं। इसके साथ ही 2015 में महागठबंधन (JDU-RJD-कांग्रेस) ने सरकार बनाई थी। लेकिन, 2017 में JDU के महागठबंधन से बाहर होते ही सरकार गिर गई और नई सरकार NDA की बनी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement