bihar-vidhan-sabha-chunav-2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. इलेक्‍शन
  4. बिहार विधान सभा चुनाव 2020
  5. Bihar Polls 2020: पहले चरण में दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला, इन VIP कैंडिडेट्स पर ​डालिए नजर

Bihar Polls 2020: पहले चरण में दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला, इन VIP कैंडिडेट्स पर ​डालिए नजर

बिहार को राजनीति की पाठशाला कहा जाता है, इसी पाठशाला के कई दिग्गज खिलाड़ी पहले चरण में ताल ठोंक रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 28, 2020 9:19 IST
Bihar Elections- India TV Hindi
Image Source : FILE Bihar Elections

बिहार विधानसभा चुनाव का आगाज हो चुका है। बुधवार को बिहार चुनाव के पहले चरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। पहले चरण के तहत प्रदेश की 71 सीटों पर आज मतदान हो रहा है। बिहार को राजनीति की पाठशाला कहा जाता है, इसी पाठशाला के कई दिग्गज खिलाड़ी पहले चरण में ताल ठोंक रहे हैं। इसमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी से लेकर कॉमनवैल्ड गेम्स की गोल्ड मैडलिस्ट तक मैदान में हैं। इसके अलावा पहले चरण में नीतिश सरकार के 6 केबिनेट मंत्री भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

पहले चरण में प्रमुख उम्मीदवारों पर नजर डालें तो गया जिले की इमामगंज (सुरक्षित) सीट से पूर्व सीएम जीतनराम मांझी दूसरी बार चुनावी मैदान में उतरे हैं। हरनौत विधानसभा सीट से जेडीयू ने बुजुर्ग नेता और पूर्व मंत्री हरिनारायण सिंह को एक बार फिर से मैदान में उतारा है। राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण पदक जीतने वाली श्रेयसी सिंह जमुई से चुनाव मैदान में है। उनका मुकाबला राजद के विजय प्रकाश से है जो पूर्व केंद्रीय मंत्री और लालू प्रसाद के करीबी माने जाने वाले जयप्रकाश नारायण यादव के भाई है। जमुई लोकसभा सीट से सांसद लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान हैं। वहीं, जय प्रकाश नारायण यादव की पुत्री दिव्या प्रकाश तारापुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं। 

नीतिश सरकार के 6 मंत्री मैदान में

पहले चरण के चुनाव में राज्य मंत्रिमंडल के छह सदस्य किस्मत आजमा रहे हैं जिसमे गया शहर से प्रेम कुमार, लखीसराय से विजय कुमार सिन्हा, बांका से राम नारायण मंडल, जहानाबाद से कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, दिनारा से जयकुमार सिंह, राजपुर से संतोष कुमार निराला शामिल हैं। जमालपुर विधानसभा सीट पर बिहार सरकार के मंत्री और जेडीयू नेता ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार मैदान में हैं। जहानाबाद विधानसभा सीट हाई प्रोफाइल मानी जाती है. यहां से नीतीश सरकार के शिक्षा मंत्री और जेडीयू नेता कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा चुनावी मैदान में उतरे हैं।

चुनाव आयोग ने की खास तैयारी 

कोविड-19 के बीच हो रहे चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग ने सुरक्षित मतदान के लिये दिशानिर्देश जारी किये हैं। इन दिशानिर्देशों के तहत एक मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या 1600 से घटाकर 1000 कर दी गयी है। साथ ही 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिये पोस्टल बैलेट की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। इसके अलावा इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को सेनिटाइज करना, मतदान कर्मियों के लिये मास्क और सुरक्षा सामग्री और थर्मल स्कैनर, हैंड सेनिटाइजर, साबुन और पानी उपलब्ध कराना शामिल है। 

2 करोड़ से ज्यादा मतदाता

बिहार विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिये 71 सीटों पर आज मतदान हो रहा है जिसमें दो करोड़ से अधिक मतदाता 1,066 उम्मीदवारों की किस्मत पर फैसला करेंगे। निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें से 1.01 करोड़ महिलाएं हैं और 599 तृतीय लिंगी हैं। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों में 952 पुरूष और 114 महिलाएं हैं। गया शहर सीट पर सबसे अधिक 27 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि बांका जिले की कटोरिया सीट पर सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं। पहले चरण की 71 सीटों पर हो रहे चुनाव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जदयू 71 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ रही जबकि उसकी सहयोगी भाजपा 29 सीटों पर चुनावी समर में है। विपक्षी राजद 42 सीटों पर और कांग्रेस 20 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी 41 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जिसमें से 35 सीटें वैसी हैं जहां से जदयू चुनाव लड़ रही है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Bihar Vidhan Sabha Chunav 2020 News in Hindi के लिए क्लिक करें इलेक्‍शन सेक्‍शन
Write a comment