Sunday, May 05, 2024
Advertisement

कांग्रेस ने की मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 16 उम्मीदवारों की सूची जारी, देखें लिस्ट

कांग्रेस ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 16 उम्मीदवारों की सूची जारी की

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 05, 2018 23:53 IST
Congress announces second list of 16 candidates for Madhya Pradesh assembly polls- India TV Hindi
Congress announces second list of 16 candidates for Madhya Pradesh assembly polls

नई दिल्ली: कांग्रेस ने मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को 230 विधानसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए अपनी 16 प्रत्याशियों की दूसरी सूची रविवार को जारी कर दी है। इस सूची में पांच वर्तमान विधायकों एवं कुछ नये चेहरों के नाम शामिल हैं। जिन पांच वर्तमान विधायकों पर पार्टी ने दोबारा भरोसा जताया है उनमें श्योपुर जिले की विजयपुर सीट से रामनिवास रावत, शिवपुरी जिले की कोलारस से महेन्द्र सिंह यादव, छतरपुर जिले के राजनगर से विक्रम सिंह नटीराजा एवं अशोकनगर जिले की दो सीटों चंदेरी से गोपाल सिंह चौहान एवं मुंगावली से ब्रजेन्द्र सिंह यादव शामिल हैं।

पार्टी ने इस सूची में नये चेहरे सिद्धार्थ लाडा (36) को शिवपुरी जिले की शिवपुरी विधानसभा सीट से टिकट दिया है। उनका मुख्य मुकाबला मध्यप्रदेश की मंत्री एवं पूर्व ग्वालियर राजघराने की वंशज यशोधरा राजे सिंधिया (भाजपा) से होगा। वहीं, कांग्रेस ने महेन्द्र सिंह चौहान को प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग के खिलाफ भोपाल की नरेला सीट से मैदान में उतारा है। महेन्द्र वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ सीहोर की बुधनी सीट से मैदान में थे और बड़े अंतर से हार गये थे। 

देखें लिस्ट- Congress announces second list of 16 candidates for Madhya Pradesh assembly polls

Congress announces second list of 16 candidates for Madhya Pradesh assembly polls

कांग्रेस ने राजेन्द्र भारती को मध्यप्रदेश के जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा के खिलाफ दतिया जिले की दतिया सीट चुनावी अखाड़े में दोबारा उतारा है। पिछले चुनाव में मिश्रा ने उन्हें हरा दिया था। इनके अलावा, कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में सबलगढ़ से बैजनाथ कुशवाहा, गुना से चंद्र प्रकाश अहिरवार, सीधी से कमलेश्वर प्रसाद द्विवेदी, देवसर से रामभजन साकेत, आमला से मनोज मालवी, ब्यावरा से गोवर्धन डांगी, अलीराजपुर से मुकेश पटेल एवं पेटलावद से वेलसिंह मेदा को अपना उम्मीदवार बनाया है।इसी के साथ अब तक कांग्रेस ने कुल 171 प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। शनिवार देर रात पार्टी ने 155 प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी की थी।

दूसरी सूची में भी मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ एवं प्रदेश कांग्रेस चुनाव प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया के नाम नहीं हैं। यदि मध्यप्रदेश में कांग्रेस सत्ता में आती है तो ये दोनों ही मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं। दोनों सूचियों में मिलाकर कांग्रेस ने कुल 21 महिलाओं को मैदान में उतारा हैं एवं दो दर्जन से अधिक नये चेहरों को टिकट दिया है। दोनों सूचियों में कुल मिलाकर कांग्रेस ने अपने 51 वर्तमान विधायकों को फिर से इस बार टिकट दिया है, जबकि तीन वर्तमान विधायकों गोवर्धन उपाध्याय (सिंरोज), शकुंतला खटीक (करेरा) एवं मनोज कुमार (कोतमा) का टिकट काटा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Madhya Pradesh Assembly Election 2018 News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement