Friday, April 26, 2024
Advertisement

छत्तीसगढ़ में वापसी करती दिख रही BJP, नगर निकाय चुनाव में कांग्रेस को कड़ी टक्कर

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना जारी है। राज्य में 151 निकायों के लिए मतगणना चल रही है। इसमें सत्तारुढ़ कांग्रेस और प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 24, 2019 19:11 IST
congress bjp- India TV Hindi
congress bjp

रायपुर: छत्तीसगढ़ में करीब एक साल पहले विधानसभा चुनाव बुरी तरह से हारने के बाद भारतीय जनता पार्टी कुछ वापसी करती हुई नजर आ रही है। राज्य के स्थानीय निकाय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आ रही है। राज्य के 27 जिलों में हुए नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत चुनावों के परिणाम आना शुरू हो गए हैं और अधिकतर जगहों पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है जबकि कुछ जगहों पर अजीत जोगी की पार्टी आगे निकलती हुई नजर आ रही है।

बिलासपुर जिले की 5 नगर पंचायतों में से दो नगर पंचायतों यानि बिल्हा और पेंड्रा में भाजपा और कांग्रेस बराबरी पर हैं। एक नगर पंचायत बोदरी और मल्हार नगर पंचायत में कांग्रेस की जीत हुई है जबकि कोटा नगर पंचायत में भाजपा ने बाजी मारी है। बिलासपुर जिले के तखतपुर नगर पालिका में भी दोनो पार्टियों की बराबरी हुई है।  हालांकि मुगेली जिले की अधिकतर नगर पंचायतों पर कांग्रेस का कब्जा हुआ है जबकि मुंगेली नगर परिषद भारतीय जनता पार्टी के खाते में गया है।

सूरजपुर जिले की नगर पालिका और अधिकतर नगर पंचायतों में कांग्रेस की जीत हुई है। बलरामपुर जिले के 6 नगर पंचायत भाजपा के साथ और 7 नगर पंचायत कांग्रेस के साथ जाते हुए दिखे हैं जबकि नगरपालिका परिषद बलरामपुर और नगरपालिका परिषद महेंद्रगढ़ पर कांग्रेस की जीत हुई है।

जशपुर नगर पालिका में  भाजपा की बड़ी जीत हुई है और साथ में जिले के 6 नगर पंचायतों में से 3  भाजपा और 3 कांग्रेस के साथ गए हैं। बौलादाबाजार जिले की 3 नगर पंचायतों पर भाजपा और 4 नगर पंचायतों पर कांग्रेस की जीत हुई है जबकि नगर परिषद बौलादाबाजार में दोनो दलों के बीच कड़ी टक्कर हुई है और किसी भी दल को बहुमत नहीं मिला है।  गरियाबंद जिले की 15 नगर पंचायतों में 8 पर कांग्रेस और 7 पर भाजपा की जीत हुई है और गरियाबंद नगर पालिका पर भी भाजपा ने ही बाजी मारी है। बालोद जिले की 4 नगर पंचायतों में से 3 पर  भाजपा जीती है और 1 पर कांग्रेस जबकि बालोद नगरपालिका परिषद में कांग्रेस ने बाजी मारी है।

बस्तर जिले के जगदलपुर नगर निगम में कांग्रेस का कब्जा हुआ है, निगम 48 सीटों में से 28 पर कांग्रेस की जीत हुई है जबकि 19 सीटें भाजपा को मिली हैं। कांकेर नगर परिषद पर कांग्रेस की जीत हुई है और जिले की 2 नगर पंचायतों पर भाजपा ने बाजी मारी है। सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर नगर परिषद में कांग्रेस की जीत हुई है।

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के लिए मंगलवार को मतगणना जारी है। राज्य में 151 निकायों के लिए मतगणना चल रही है। इसमें सत्तारुढ़ कांग्रेस और प्रमुख विपक्षी पार्टी भाजपा के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। प्रदेश में 2840 वार्डों के लिए 21 दिसंबर को मतदान हुआ था। इसमें 10162 पार्षद पद के उम्मीदवार मैदान में हैं। इस बार मतदान में खास बात यह रही कि प्रदेश में 16 साल बाद बैलेट पेपर से चुनाव हुए।

- मुंगेली के मुंगेली नगरपालिका परिषद के 22 वार्डों में से 9 पर कांग्रेस, 11 पर भाजपा, 1 जोगी कांग्रेस और 1 अन्य ने जीती।

- बिलासपुर की बोदरी नगर पंचायत के 15 वार्डों में से कांग्रेस को 11 और बीजेपी को 3 वार्डों में जीत मिली। एक वार्ड अन्य पार्टी के खाते में गया।

- नगर निगम अम्बिकापुर में कांग्रेस दोबारा सत्ता में वापसी कर रही है। यहां 48 वार्डों में 26 में कांग्रेस प्रत्याशी जीत चुके हैं। 21 में भाजपा और एक निर्दलीय प्रत्याशी जीत की ओर बढ़ रहे हैं।

निर्वाचन आयोग की ओर से सोमवार को प्रदेश में हुए नगरीय निकायों को लेकर अंतिम आंकड़े भी जारी कर दिए गए। राज्य में इस बार 78.73 फीसदी मतदान हुआ है।राज्य में 10 नगर निगम, 38 नगर पालिका, 103 नगर पंचायत और 151 नगरीय निकायों के लिए मतदान हुआ। इसके लिए कुल 5406 मतदान केंद्र बनाए गए थे, जहां लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement