Saturday, April 20, 2024
Advertisement

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव लिए नामांकन आज होंगे शुरू, चुनाव आयोग जारी करेगा अधिसूचना

Haryana Maharashtra Vidhan Sabha Chunav Notification Nomination: हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए आज से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 27, 2019 12:40 IST
हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव लिए नामांकन आज होंगे शुरू, चुनाव आयोग जारी करेगा अधिसूचना- India TV Hindi
Image Source : ELECTION COMMISSION हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव लिए नामांकन आज होंगे शुरू, चुनाव आयोग जारी करेगा अधिसूचना

नई दिल्ली। हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए आज से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। चुनाव आयोग की तरफ से दोनो राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए अधिसूचना आज जारी हो जाएगी जिसके बाद चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

हालांकि दोनो ही राज्यों में प्रमुख राजनीतिक दलों ने अभी तक अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की है। हरियाणा में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, इंडियन नैशनल लोकदल और जननायक जनता पार्टी के बीच है। जबकि महाराष्ट्र में मुख्य मुकाबला भाजपा-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच है। हालांकि महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना के बीच अभी तक सीटों के बंटवारे को लेकर फैसला नहीं हुआ है ऐसे में दोनो दलों के बीच सीटों में बंटवारे पर सहमति नहीं बनती है तो गठबंधन टूट भी सकता है। दोनो राज्यों में नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन 4 अक्तूबर है।

हरियाणा और महाराष्ट्र में आज विधानसभा चुनावों की अधिसूचना जारी होगी, 4 अक्तूबर को नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन है, 5 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, 7 अक्तूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे, 19 अक्तूबर को चुनाव प्रचार खत्म होगा, 21 अक्तूबर को मतदान होगा और 24 अक्तूबर को मतगणना होगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement