Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव: बीजेपी की बड़ी हार के बाद सीएम जयराम ठाकुर की पहली प्रतिक्रिया

भारतीय जनता पार्टी की हार पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा, कांग्रेस ने महंगाई को बड़े हथियार के रूप में इस्तेमाल किया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 02, 2021 17:28 IST
Himachal Pradesh bypolls, Himachal Pradesh bypolls Result, Himachal Pradesh bypolls Jairam- India TV Hindi
Image Source : PTI हिमाचल प्रदेश उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी हार पर प्रतिक्रिया देते हुए सूबे के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रतिक्रिया दी है।

शिमला: हिमाचल प्रदेश उपचुनावों में भारतीय जनता पार्टी की बड़ी हार पर प्रतिक्रिया देते हुए सूबे के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस ने महंगाई को बड़े हथियार के रूप में इस्तेमाल किया और यह एक मुद्दा थी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि महंगाई पूरी दुनिया में बढ़ी है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका देते हुए विपक्षी दल कांग्रेस ने तीनों विधानसभा सीटों फतेहपुर, अर्की और जुबल-कोटखाई पर जीत हासिल कर ली है, और मंडी लोकसभा सीट पर भी अपना परचम लहराया है।

‘महंगाई मुद्दा थी और यह मुद्दा उनके हाथ लगा’

पार्टी की हार पर प्रतिक्रिया देते हुए ठाकुर ने कहा, ‘कांग्रेस ने महंगाई को बड़े हथियार के रूप में इस्तेमाल किया। महंगाई मुद्दा थी और यह मुद्दा उनके हाथ लगा, लेकिन यह भी सत्य है कि महंगाई पूरी दुनिया में बढ़ी है। मंडी लोकसभा सीट में जीत और हार का अंतर बहुत कम रहा है। जिन लोगों ने पार्टी में भीतरघात किया, जिन लोगों ने काम नहीं किया, उन पर पार्टी क्या ऐक्शन लेगी इस पर विचार जरूर होगा।’ बता दें कि प्रदेश की तीनों विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था।


कांग्रेस ने बीजेपी से छीनी मंडी लोकसभा सीट
कांग्रेस ने अपनी फतेहपुर और अर्की सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि जुबल-कोटखाई सीट बीजेपी से छीनने में कामयाब हुई है। कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीट पर भी करीबी मुकाबले में जीत दर्ज की है, जहां से बीजेपी के राम स्वरूप शर्मा ने 2019 लोकसभा चुनाव में 4,05,000 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। फतेहपुर से भवानी सिंह पठानिया, अर्की से संजय और जुबल-कोटखाई से रोहित ठाकुर ने जीत दर्ज की है। मंडी लोकसभा सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी व कांग्रेस प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और करगिल युद्ध के अनुभवी सैनिक बीजेपी प्रत्याशी कौशल ठाकुर को मात दी।

करीबी मुकाबले में जीत गईं प्रतिभा सिंह
मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस की प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह ने 8700 से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौड़ ने भाजपा की हार के बाद नैतिक आधार पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इस्तीफा मांगा है। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस ने ‘सेमीफाइनल’ जीत लिया है और अगले साल दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनावों में भी जीत दर्ज करेगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement