Friday, May 17, 2024
Advertisement

केरल निकाय चुनाव: पांच जिलों में पहले चरण का मतदान जारी, जानिए बीजेपी को क्या है उम्मीद

केरल में आज स्थानीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रथम चरण में आज 5 ज़िलों के 395 स्थानीय निकायों में मतदान होंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 08, 2020 8:16 IST
Kerala Local Body Election- India TV Hindi
Image Source : FILE Kerala Local Body Election

केरल में आज स्थानीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रथम चरण में आज 5 ज़िलों के 395 स्थानीय निकायों में मतदान होंगे। केरल में निकाय चुनाव की पहले चरण के मतदान के लिए 6910 वार्ड में वोट डाले जाएंगे। आज जिन जिलों में मतदान किए जाएंगे उनमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा और इडुक्की शामिल है। मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।

केरल में 8, 10 और 14 दिसंबर को केरल में पंचायत, नगर पालिकाओं और 6 निगमों में चुनाव होने हैं। राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के चुनाव में 88,22,873 वोटर्स हैं। जिनमें 41,58,395 पुरुष और 46,68,267 महिलाएं हैं। इसके अलावा 61 ट्रांसजेंडर भी मतदान प्रक्रिया में भाग लेंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि वोटर्स में 150 एनआरआई भी शामिल हैं। इसके अलावा 42530 ऐसे युवा मतदाता हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। चुनाव आयोग ने बताया कि इस चुनाव के लिए 11225 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इसके अलावा 56122 लोगों को इलेक्शन ड्यूटी पर लगाया गया है। 

क्या बीजेपी चलाएगी हैदराबाद जैसा जादू

हैदराबाद नगर निगम चुनाव में तो भाजपा ने अपने झंडे गाड़ दिए हैं। अब उससे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद केरल में भी की जा रही है। हालांकि हैदराबाद से अलग केरल में बीजेपी के बड़े चेहरों ने चुनाव प्रचार नहीं किया। दरअसल बीजेपी को यहां बड़ी संख्या में सीटें जीतने की उम्मीदें कम ही हैं। 

भ्रष्टाचार को बनाया मुद्दा 

स्थानीय विकास के मुद्दों के अलावा कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने ही सत्तारूढ़ वामदल को गोल्ड स्मगलिंग केस में घेर रही हैं। इस मामले में सीएम पिनराई विजयन को भी लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। बीजेपी ने अपने स्टेट यूनिट के नेताओं से प्रचार पर जोर दे रही है। केरल बीजेपी के अध्यक्ष के सुरेंद्रन और पूर्व अध्यक्ष कुमननम राजशेखरन ने राज्य के सभी हिस्सों का दौरा किया जबकि नेता-अभिनेता सुरेश गोपी ने भी जनता से वोटों की अपील की। पार्टी ने इस बार चुनाव में कई मुस्लिम और ईसाई उम्मीदवारों को भी टिकट दिए हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें चुनाव 2024 सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement